बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इन पांच को करेंगे प्रणाम तो किस्मत रहेगी हमेशा मेहरबान

इन पांच को करेंगे प्रणाम तो किस्मत रहेगी हमेशा मेहरबान

DESK: कई बार इंसान मेहनत तो बहुत करता है लेकिन भाग्य साथ नहीं देता है. जिसकी वजह से मन परेशान और अशांत रहता है बहुत से ऐसे लोग होते हैं. जो मेहनत बहुत कम करते हैं लेकिन उनको कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. अगर आप मेहनत के साथ साथ इंसान को सुबह प्रणाम करेंगे तो आपकी किस्मत हमेशा आप पर मेहरबान रहेगी. इससे ना सिर्फ धन वर्षा होगी बल्कि परिवार में स्वास्थ्य भी सभी का अच्छा रहेगा.पढ़ने में यह थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन एक बार आप इसको आदत में डाल लेंगे तो भाग्य जरूर आपका साथ देगा. आइए जानते हैं हर रोज किन पांच को प्रणाम करना चाहिए.

सुबह उठकर भूमि पर पैर रखने से पहले उसे प्रणाम करना चाहिए क्योंकि धरती हमारी पालन करता है और शास्त्रों में धरती को मां का दर्जा प्राप्त है. जीवन की सभी जरूरी चीजें धरती पर ही उपलब्ध है चाहे वह भोजन हो या पानी. धरती को प्रणाम करने से उन्नति का मार्ग खुलता है और घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. सुबह नहाने से पहले जल देवता को प्रणाम करना चाहिए पृथ्वी पर बहुमूल्य संसाधनों से एक है जल या फिर यूं कहें कि सभी सचिवों के जीने का आधार केवल जल है. जीवन के अस्तित्व के लिए पानी बेहद आवश्यक है जल देवता को हर रोज प्रणाम करने से कभी भी दुख और दर्द का सामना नहीं करना पड़ता है.

भोजन करने से पहले माता अन्नपूर्णा और अन्य देवता को प्रणाम करना चाहिए. माना जाता है कि दुनिया के समस्त प्राणियों को मां अन्नपूर्णा की कृपा से ही भोजन मिलता है ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं आती है. साथ ही संपन्नता और समृद्धि के साथ संतोष की भी प्राप्ति होती है. हमेशा उदित होते हैं और अस्त होते सूर्य को प्रणाम करना चाहिए. सुर्य सिर्फ हमको ही नहीं बल्कि पूरे ब्रह्मांड को ऊर्जा प्रदान करते हैं. उदित और अस्त होते सूर्य को प्रणाम करने से जीवन में सभी समस्याओं का अंत होता है और शत्रुओं पर विजय मिलती है सूर्य को जल देने से बिगड़े काम भी बनने लगते हैं और सेहत संबंधित परेशानियों से भी राहत मिलते हैं.

सोने से पहले हमेशा पित्रों और देवताओं को प्रणाम करना चाहिए ऐसा करने से ना सिर्फ पित्र दोष खत्म होता है बल्कि जीवन में तरक्की और खुशहाली भी आती है साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम भाव बना रहता है. शास्त्रों में भी बताया गया है कि किसी भी कार्य की सिद्धि और पूर्णता के लिए सोने से पहले पितरों और देवताओं को प्रणाम करना चाहिए.

Suggested News