बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्लीपर की वेटिंग टिकट लेते समय यदि आपने चुना है यह आप्शन, तो आपको मिल सकता है एसी कोच में जगह, जानिए कैसे.....

स्लीपर की वेटिंग टिकट लेते समय यदि आपने चुना है यह आप्शन, तो आपको मिल सकता है एसी कोच में जगह, जानिए कैसे.....

NEWS4NATION DESK : आपने यदि आईआरटीसी से स्लीपर क्लास का वेटिंग टिकट लिया है तो हो सकता है कि स्लीपर की जगह आप एसी में सफर का मजा ले सके। वहीं इसके लिए आपको अलग से कोई भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा। 

दरअसल रेलवे ने यात्रियों को टिकट अपग्रेड करने की अनुमति दी है। अगर आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने के समय वेटिंग टिकट में यात्रियों को अपग्रेडेशन का विकल्प मिलता है। इस सुविधा का फायदा सिर्फ उन्हें मिलता है जिनका टिकट कंफर्म नहीं होता है। अगर यात्री फॉर्म भरने के दौरान ऑप्शन फॉर अपगेड्रेशन में ‘यस’ का चुनाव किया गया है तो उसके पीएनआर को पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) की ओर से अपग्रेडेशन के लिए चुना जाता है।

 हालांकि आईआरसीटीसीइस सुविधा का लाभ उन यात्रियों को नहीं देता है जो छूट वाले टिकट या फ्री पास होल्डर पर यात्रा करते हैं। 

चार्ट तैयार करने के दौरान एसी कोच में सीट खाली होने पर पीआरएस की ओर से ऑटोमेटिकली अपग्रेडेशन कर दिया जाता है। इस स्कीम के तहत कन्फर्म सीट की सुविधा सिर्फ वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को ही दी जाती है। ट्रेन की बाकी बची हुई खाली सीटों को बुकिंग के लिए करंट काउंटर में शिफ्ट कर दिया जाता है। 

आईआरसीटीसी के मुताबिक टिकट पर अपग्रेडेशन एक क्लास ऊपर की श्रेणी में ही किया जाता है। जैसे कि स्लीपर से थर्ड एसी, थर्ड एसी से सेकेंड एसी और सेकेंड एसी से फर्स्ट एसी।

ट्रेन कंडक्टर और टिकट एग्जामनर के पास किसी भी यात्री के टिकट को किसी ट्रेन में अपग्रेड करने का कोई अधिकार नहीं होता है।

Suggested News