बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SBI के इस मैसेज को किया इगनोर, तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

SBI के इस मैसेज को किया इगनोर, तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

News4nation desk- देश की सबसे बड़ी SBI बैंक लगातार अपने ग्राहकों को मैसेज भेज रही है. अगर आपका खाता भी SBI में है और इस मैसेज को नहीं पढ़ा तो आप भी फंस सकते हैं. बैंक ने अपने ग्राहकों को समय रहते अकाउंट अपटेड करने की अपील की हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। बैंक ग्राहकों को केवाईसी पूरा करने के लिए लगातार मैसेज भेजे जा रहा है. यह मैसेज उन्ही को भेजा जा रहा जिनका केवाईसी पूरा नहीं है. अगर आपने इस मैसेज का पालन नहीं किया तो आपका बैंक अकाउंट निश्चित रूप से बंद कर दिया जाएगा। 

क्या है मैसेज 

बैंक की तरफ से एक मैसेज में लिखा है 'भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है. कृप्या नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें. केवाईसी के अद्यतन नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है.' 


क्यों जरुरी है KYC 

आरबीआई (RBI) ने सभी खातों के लिए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. केवाईसी का मतलब है कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी. केवाईसी बैंक और ग्राहक के बीच रिश्ते को मजबूत करता है. ये बैंक और कस्‍टमर के बीच एक भरोसा बनाता है. केवाईसी के बिना आप कहीं भी निवेश नहीं कर सकते हैं और ना ही बैंक खाता खोल पाएंगे। म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक लॉकर लेने पर या पीएफ राशि निकालनी हो तो केवाईसी अपडेट करना जरूरी है. 


KYC पूरा करने की दस्तावेज 

यदि आपका केवाईसी पूरा नहीं है तो आपको केवाईसी का एक फॉर्म भरना होगा और इसके साथ कुछ दस्तावेज लगाने होंगे। 

- पहचान पत्र

- पासपोर्ट

- मतदाता पहचान पत्र

- ड्राइविंग लाइसेंस

- आधार पत्र/कार्ड

- नरेगा (एनआरईजीए) कार्ड

- पेंशन भुगतान आदेश

- डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र

Suggested News