बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यदि रहेंगे प्रकृति के करीब तो आपको कभी नहीं छू सकेंगी ये बीमारियां

यदि रहेंगे प्रकृति के करीब तो आपको कभी नहीं छू सकेंगी ये बीमारियां

हमारे पूर्वज कहा करते थें कि प्रकृति की गोद में रहने से कई प्रकार की बीमारियां इंसान को नहीं होती है. पर कई लोग इसे हलके में लेते थें. पर स्टडी में आए रिपोर्ट्स के मुताबिक यह साबित हो गया है कि प्रकृति और हरियाली के बीच रहने से टाइप-2 डायबिटीज, दिल की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, तनाव होने की संभावना काफी कम होती है. 
IF-YOU-LIVE-NEAR-NATURE-THEN-NEVER-TOUCH-THESE-DISEASES3.jpg
यदि आप हरियाली के करीब रहेंगे तो छोटी-छोटी बीमारियों पर दवाई लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी. हरियाली के करीब रहने से सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. रिसर्चर ने बताया कि 'अक्सर बीमार होने पर हम कई तरह की दवाइयां खाते हैं. लेकिन प्रकृति के बीच रहकर भी बिना दवाई खाए बीमारी को दूर किया जा सकता है.' पेड़ से निकलने वाले ऑर्गेनिक कंपाउंड में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि इंसान की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. 
IF-YOU-LIVE-NEAR-NATURE-THEN-NEVER-TOUCH-THESE-DISEASES2.jpg
यह रिसर्च 'इन्वार्मेंट रिसर्च' जर्नल में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी में लगभग 140 स्टडी के डेटा पर रिसर्च की गई है. जिसमें 20 देशों के लगभग 290 मिलियन से भी ज्यादा लोग शामिल हैं. जिनके अनुसार नेचर के करीब रहने पर अच्छी नींद आती है. और शरीर में बनने वाला सेलीवरी कोर्टीसोल की मात्रा कम हो जाती है. जिसके कारण तनाव कम होता है. 

Suggested News