बिहार में पंचायत चुनाव लड़ना है, तो नामांकन के लिए जमा करने होंगे इतने रुपए, निर्वाचन आयोग ने तय की राशि

बिहार में पंचायत चुनाव लड़ना है, तो नामांकन के लिए जमा करने होंगे इतने रुपए, निर्वाचन आयोग ने तय की राशि

PATNA : बिहार में अगस्त माह से शुरू हो रहे पंचायत चुनाव में अगर उम्मीदवार बनना चाहते हैं, तो नामांकन के लिए जेब में कितने पैसे होने चाहिए, बिहार निर्वाचन आयोग ने इसका निर्धारण कर दिया है।  राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि मुखिया और सरपंच को अपना नामांकन के लिए निर्वाचन आयोग के पास एक हजार रुपये जमा कराने होंगे. इसके साथ ही पंच और वार्ड सदस्यों के लिए आयोग ने 250 - 250 रुपये राशि जमा करने का निर्देश जारी किया है.

राजनीतिक दल दूर रहेंगे चुनाव से

राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवार किसी पार्टी का हिस्सा नहीं होंगे। इस संबंध में आयोग ने जिला प्रशासन को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि चुनाव में इस बात का खासा ध्यान रखा जाए कि कोई भी उम्मीदवार किसी भी राजनीतिक दल के झंडे का इस्तेमाल नहीं करेगा. ना ही राजनीतिक दलों के बैनर का इस्तेमाल करेगा. निर्वाचन आयोग ने यह भी निर्देश जारी करते हुए कहा है कि किसी भी सरकारी दफ्तर में या भवन की दीवारों पर कोई बैनर पोस्टर नहीं चिपकाया जा सकता है। आयोग ने साफ कर दिया है कि चुनाव में अगर राजनीतिक दलों की भागीदारी या उसका सीधा संबंध अगर उम्मीदवारों के लिए साबित होता है तो उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है.

अगले महीने से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

बता दें कि बिहार में अगले माह से पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होनी है। फिलहाल चुनाव की तैयारियों को लेकर आयोग पूरी व्यवस्था में जुटा है। 10 चरणों में होनेवाले पंचायत चुनाव का समापन अक्टूबर माह में होगा। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन और निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. 4 से 5 दिनों में चुनाव का प्लान भेजने का निर्देश दिया है. आयोग का मानना है कि जिलों से मिलने वाली रिपोर्ट के आधार पर फाइनल प्लानिंग तय की जाएगी, जिसे अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा.


Find Us on Facebook

Trending News