बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धनतेरस पर करना चाहते हैं निवेश तो सोना है बेहतर विकल्प, जानिए 16 साल में कितना मिला रिटर्न?

धनतेरस पर करना चाहते हैं निवेश तो सोना है बेहतर विकल्प, जानिए 16 साल में कितना मिला रिटर्न?

NEWS4NATION DESK : धनतेरस में अब कुछ दिन ही बाकी है. इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस मौके पर कई लोग निवेश के लिए भी खरीदारी करते हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं निवेश के लिए आप किस चीज की खरीदारी कर सकते हैं. इसमें सबसे पहला स्थान आता है सोने का. लोग सोने की खरीदारी व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए करते हैं. वहीँ इसकी खरीदारी निवेश के लिए भी किया जाता है. सोने में निवेश की बात करें तो इसकी कीमतों में पिछले 16 सालों में 6 गुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. साल 2004 में सोने की कीमत 5,850 रूपये प्रति 10 ग्राम थी. 

इसे भी पढ़े : बड़ी खबर : मुजफ्फरपुर में बदमाशों ने दुष्कर्म के बाद की नाबालिग की हत्या, जाँच में जुटी पुलिस

अब इसकी कीमत बढ़कर 39,000 रूपये प्रति 10 ग्राम के करीब हो गयी है. वहीँ 2004 के बाद बीएसइ सेंसेक्स में 7.92 गुणा की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. हालाँकि माना जाता है की शेयर में निवेश काफी जोखिम भरा सौदा है. इसके मद्देनजर अधिक से अधिक निवेशक सोने में निवेश को महफूज मानते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है की सोने में सुरक्षा और बेहतर रिटर्न का भरोसा होता है. 

इसे भी पढ़े : 6 हजार ठेकेदार कर दिए गए डिबार, सड़क मरम्मती के लिए कोई नहीं मिल रहा, टेंडर का समय बढ़ा

सोने में निवेश 

सोने में निवेश फिजिकल फॉर्म, गोल्ड फण्ड और गोल्ड इटीएफ के रूप में किया जा सकता है. इसके अलावा घर में रखे सोने को गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत जमा किया जा सकता है. यह सोने का फिक्स डिपोजीट करने के समान है. इस स्कीम के तहत किसी व्यक्ति को सोने के बदले ब्याज की आमदनी होती है.   

Suggested News