लीवर को स्वस्थ रखना है तो भूलकर भी ये पांच फूड नहीं खाएं

लीवर को स्वस्थ रखना है तो भूलकर भी ये पांच फूड नहीं खाएं

Desk. लीवर हमारे स्वस्थ के लिए कितान अहम है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते हमें बहुत सारी बीमारियों से समाना करना पड़ात है. शोध के अनुसार लीवर हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को बहर निकलाने में सहायक है. वहीं शरीर में मोटापा को भी कंट्रोल करता है. ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है. 

हेल्दी लीवर के लिए हेल्दी डाइट का सेवन जरूरी है. कुछ फूड ऐसे हैं, जो लीवर की सेहत को खराब करते हैं. अगर आप भी अपने लीवर की सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं, तो लीवर के लिए खराब इन पांच फूड्स को अपनी डाइट से जल्द ही स्किप करें.

स्वस्थ लीवर के लिए इन फूड्स को करें इग्नोर

फ्रेंच फ्राइज को खाने से बचें

अधिक फैट वाले फूड लीवर को फैटी बनाते हैं. इसलिए ज्यादा फैट वाले फ्रेंच फ्राइज से परहेज करें. फ्रेंच फ्राइज़ में बहुत ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटिड फैट मौजूद होता है, जो लीवर को फैटी बनाता है. नियमित रूप से फ्रेंच फ्राइज खाने से लीवर फैटी हो जाता है या लीवर में सूजन हो सकती है.

चीज बर्गर

बाहर से मंगाए गए चीज बर्गर में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है, जो लीवर को डैमेज करता है. अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के मुताबिक चीज में मौजूद एनिमल फैट लिवर खराब करने के साथ ही दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ाता है.

पास्ता और व्हाइट ब्रेड

रिफाइंड ग्रेन से बने फूड में बेहद शुगर मौजूद होती है. व्हाइट ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और बिस्कुट रिफाइंड अनाज से बनते हैं. इन्हें खाने से लिवर फैटी होता है और लीवर की बीमारियां बढ़ती है.

किशमिश का अधिक सेवन न करें

किशमिश का अधिक सेवन भी आपके लीवर को खराब कर सकता है. इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होती है, जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है.

क्खन का करें इग्नोर

डेयरी प्रोडक्ट में शामिल मक्खन लीवर की सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसमें हाई लेवल का सेचुरेटेड फैट होता है, जो लीवर को फैटी बनाता है. इसके जगह कोई और चीज प्रयोग कर सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News