किडनी को रखना है स्वस्थ तो रखें इन बातों का खास ध्यान

किडनी को रखना है स्वस्थ तो रखें  इन बातों का खास ध्यान

जैसा कि आप जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह हमारे शरीर में मौजूद खून को शुद्ध करती हैं। यदि किडनी में कोई दिक्कत आ जाए तो हमारे शरीर को विभन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमे कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस ऑर्टिकल में बताने जा रहे हैं।  

 

कम मात्रा में करें नमक का सेवन- कुछ लोग नमक का सेवन ज़्यादा करना पसंद करते हैं। परंतु इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है, क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसके कारण ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है जिससे हमारी किडनी पर काफी दबाव पड़ता है।

 

यूरिन को लेकर भी कुछ ख़ास तरह की बातों का ध्यान देनी की जरुरत है ,जबरदस्ती यूरिन ना रोकें, अगर आपकी आदत यूरिन रोकने की है, तो आप इसे जितना जल्दी हो सके उसे छोड़ दे, क्योंकि ऐसा करना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी किडनी फेल हो सकती हैं। 

 

पानी ज़्यादा पीयें- पानी हमारे शरीर के टॉक्सिन्स को छानता है। ऐसे में अगर हम कम मात्रा में पानी पीएंगे तो हमारे शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स छनने की बजाए शरीर में ही एकत्रित होने लगते है, जिसकी वजह से किडनी फैल भी हो सकती हैं। कम मीठा खाएँ- ज्यादा मिठाई का सेवन करने से यूरिन से प्रोटीन निकलने लगता है, जिससे किडनी खराब होने लगती हैं।

Find Us on Facebook

Trending News