आईजी साहब रहेंगे या डीआईजी साहब,जोन खत्म होगा रेंज के बढ़ेगा रुतबा, बिहार पुलिसिंग में बड़ा बदलाव

आईजी साहब रहेंगे या डीआईजी साहब,जोन खत्म होगा रेंज के बढ़ेगा रुतबा, बिहार पुलिसिंग में बड़ा बदलाव

PATNA : डीआईजी साहब शायद अब देखने को न मिले ,जिला मुख्यालय में फरियाद लेकर जाने पर डीआईजी साहब से मुलाकात न हो,ऐसा संभव होने जा रहा है।क्योंकि बिहार पुलिस अपने प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने जा रही है,जी हां फील्ड की पुलिसिंग सिस्टम में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली गयी है,बिहार पुलिस ने मुख्यमंत्री के इस बाबत प्रस्ताव भेज दिया है।

बता दें कि फिलहाल एसपी और पुलिस मुख्यालय के बीच अधिकारियों की दो कड़ी है जिसमे एक आईजी का और एक डीआईजी का। यानी जोन और रेंज दोनो में पुलिस पदाधिकारी तैनात हैं।

नई पुलिसिंग व्यवस्था के तहत पुलिस जोन यानी प्रक्षेत्र समाप्त किया जा रहा है, चुकी दोनो स्तर पर पदाधिकारीओं का काम समान है इसलिये एक ही पड़ रखने पर सहमति बन चुकी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा विधि व्यवस्था पर समीक्षा बैठक के दौरान ही एक पद रखने को लेकर पुलिस मुख्याल को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दे दिया गया था।

गौरतलब है कि बिहार में फिलहाल 11 पुलिस रेंज है, जिसकी संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि पुलिस प्रक्षेत्र को समाप्त किया जा रहा है। 

अब सवाल उठता है कि रेंज का   अधिकारी कौन होगा? वहां आईजी साहब बैठेंगे या फिर डीआईजी साहब। दोनो के काम मे कोई विशेष अंतर को नहीं देखते हुए ही यह निर्णय लिया जा रहा है। सम्भवतः आईजी साहब रह जाएं और अब डीआईजी साहब से मुलाकात न हो पाए।

Find Us on Facebook

Trending News