बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IGIMS में बहुत जल्द 500 बेड का तैयार होगा अस्पताल, नए भवन का शिलान्यास 11 जून को

IGIMS में बहुत जल्द 500 बेड का तैयार होगा अस्पताल, नए भवन का शिलान्यास 11 जून को

पटनाः IGIMS में अगले साल के अँत तक 500 बेड वाला नया भवन बनकर तैयार हो जाएगा।नए भवन का शिलान्यास 11 जून को बिहार के सीएम नीतीश कुमार करेंगे।बिहार के  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि जल्द ही इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के दिन बहुरेंगे। आइजीआइएमएस परिसर में 2020 के अंत तक 500 बेड वाला शिक्षण अस्पताल बन कर तैयार हो जाएगा।मंगल पाण्डेय ने बताया है कि भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के मापदंडों के अनुसार प्रस्तावित छह मंजिले भवन को चार विंग में बांटा गया है ताकि ओपीडी एवं इमरजेंसी के मरीज एक छत के नीचे अपना बेहतर उपचार करा सकेंगे। 

प्रस्तावित अस्पताल में 470 बेड जेनरल होंगे। जबकि मेजर ओटी की संख्या 7 और मॉड्यूलर ओटी की संख्या 2 होगी। इसी प्रकार 5 बेड का आइसीसीयू और 5 बेड का आइसीयू बर्न यूनिट, 5 बेड का पीआइसीयू और 5 बेड का एनआइसीयू, 10 बेड का नर्सरी (क्लीन एंड सेप्टिक), 5 बेड का एसआइसीयू, 5 बेड का एमआइसीयू और 5 बेड आरआइसीयू के लिए होगा।

 इसके अलावे रेडियोलॉजी विभाग के लिए स्टेटिक यूनिट में 5 और मोबाइल यूनिट के लिए 2, यूएसजी के लिए 3 और सीटी स्केन और एमआरआई के लिए 2 बेड उपलब्ध रहेंगे।

    स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि  64,569.66 वर्ग फीट में बन रहे अस्पताल के तैयार हो जाने से मरीजों को इलाज में काफी सुविधा होगी। विंग-ए में जहां पार्किंग समेत प्रशासनिक भवन, ओपीडी एंड ब्लड बैंक होगा, वहीं विंग ‘बी’ में ओटी काम्पलेक्स होगा।उसमें सर्जरी, मेडिसीन,  नर्सरी एवं आकस्मिकी आइसीयू एवं आइसीसीयू सहित अन्य विभाग होंगे। वहीं विंग ‘सी’ में 

Suggested News