बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतीहारी के सभी प्रखंडों में इज्जत परियोजना की हुई शुरुआत, डीएम ने किया उद्घाटन

मोतीहारी के सभी प्रखंडों में इज्जत परियोजना की हुई शुरुआत, डीएम ने किया उद्घाटन

MOTIHARI : कोरोना महामारी के बीच पूर्वी चम्पारण के डीएम ने महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए इज्जत परियोजना कार्यक्रम शुरु किया है. परियोजना का शुभारम्भ पूर्वी चम्पारण के सभी प्रखंडों में एक साथ किया गया. डीएम ने चकिया प्रखंड कार्यालय में जीविका की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जीविका से जुडी महिलाओं को सुरक्षा के लिए सेनेटरी नैपकिन को उपलब्ध कराया. 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि महिलाएं मासिक धर्म के समय कपडे का प्रयोग करती है,जिससे अनेक प्रकार की बीमारियां होती है. जनऔषधि केन्द्रों पर महज चार रुपये में चार सेनेटरी नैपकिन के पैक मिलते है,जिसे महिलाओं के बीच उपलब्ध कराया गया है. 

डीएम ने कहा कि यह पैड मुख्यमंत्री जल जीवन हरियाली योजना के अनुरुप है,जो तुरन्त ही मिट्टी में समाप्त हो जाते है. साथ ही ये पूर्णतः सुरक्षित भी है. डीएम ने जीविका दीदियों से आम महिलाओं के बीच इसके उपयोग के लिए प्रेरित करने को कहा. 

उन्होंने कहा कि मोतिहारी सदर अस्पताल में प्रधानमंत्री जनऔषधि केन्द्र की स्थापना की गयी है,जहां सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध है. इस अवसर पर चकिया के अनुमंडल पदाधिकारी,जीविका के अधिकारियों और जनऔषधि केन्द्र के उत्तर बिहार प्रभारी अशोक द्विवेदी मौजूद रहे. 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News