महान शिक्षाविद अलहाज प्रो. इलियास उद्दीन के निधन पर शोकसभा का आयोजन, लोगों ने की व्यक्तित्व और कृतित्व की सराहना

महान शिक्षाविद अलहाज प्रो. इलियास उद्दीन के निधन पर शोकसभा का आयोजन, लोगों ने की व्यक्तित्व और कृतित्व की सराहना

NAWADA : नवादा जिला के महान शिक्षाविद अलहाज प्रो. इलियास उद्दीन के निधन पर सोमवार को जिला सुन्नी वफ्फ बोर्ड नवादा के अध्यक्ष मेजर इकबाल हैदर खान के निर्देश पर एक शोकसभा आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता मोगलाखार बड़ी मस्जिद के इमाम मौलाना नजरुलबारी ने की। संचालन सुन्नी वफ्फ बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य मुफ़्ती एनायतुल्ला कासमी ने किया। सभा की शुरुआत कारी नूर आलम मस्जिद कलीमुल्लाह के तिलावते- कुरान करीम से हुआ। जिला सुन्नी वफ्फ बोर्ड के संयुक्त सचुव शमीम उद्दीन ने कहा कि प्रो. इलियास उद्दीन जिला के वफ्फ की संपत्तियों का संरक्षण और सुरक्षा में अहम भूमिका निभाया। वे इस काम को कौमी जज्बे के तहत करते थे। 

अजमल कादरी, सदस्य जिला सुन्नी वफ्फ बोर्ड नवादा ने कहा कि नवादा के लोगों ने जिला के एक महान व्यक्ति को खो दिया। जनाब जावेद अख्तर ने कहा कि प्रो. इलियास साहब मेरे गुरु थे और तमाम लोगों को लेकर एक साथ चलने का बेहतरीन हुनर रखते थे। वे हर काम को समाज के हित में करते थे। फैज अशदुल आरफीन ने कहा कि वे मेरे पिताजी के एक अच्छे दोस्त थे और अकबरपुर में भी इन्होंने कई सामाजिक कार्य किए थे। मोगलाखार की पूर्व वार्ड कमिश्नर सरफराज आलम ने कहा कि जिला के रोह प्रखण्ड के महरामा गांव के रहने वाले थे। कमालपुर नवादा में उनका निवास स्थान था और वे आरएम डब्ल्यू कॉलेज में प्रोफेसर थे। इराकी गर्ल्स उर्दू इंटर स्कूल को परवान चढ़ाने वालों में उनका अहम रोल था। 

एनतुला कासमी ने कहा कि प्रो. इलियास उद्दीन धैर्य के पैमाना पर और कौमी एकता के लिए हमेशा काम को अंजाम देते थे। इस अवसर पर हाजी सनाउल्लाह, रौशन जमीर, शाह नूर आलम, मो. असलम, डॉ. शाहिद हुसैन, डॉ. जावेद, मो. कासिम रजा, मौलाना अजमल कादरी आदि ने शिरकत किया। इधर, उनके निधन पर मेजर ने गहरी संवेदना जताते हुए कहा कि उनके निधन से नवादा में शैक्षणिक, सामाजिक और राजनीतिक शून्यता आयी है, जिसे भरने में काफी समय लगेगा। वे सभी को एक धागे में पिरोकर चलने वाले थे। नवादा जिला में जात-पात, धर्म आदि से उठकर शिक्षा को लोग अपना  हथियार बनाएं और नवादा के शैक्षणिक माहौल को बुलंद करें, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News