बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बालू की अवैध खुदाई बदस्तूर जारी, सरकार को लाखों की क्षति पहुंचा रहे हैं ठेकेदार

पटना में बालू की अवैध खुदाई बदस्तूर जारी, सरकार को लाखों की क्षति पहुंचा रहे हैं ठेकेदार

PATNA : पटना से सटे नौबतपुर थाना इलाके के पितवास गांव के समीप पुनपुन नदी में अवैध रुप से ठेकेदार के द्वारा 2 बजे रात से ही लगातार बालू की निकासी प्ररंभ कर दी जाती है. पुलिस की नाक के नीचे सुविधा शुल्क देकर यह ट्रैक्टर बेखौफ हो बालू की चोरी कर रहे हैं. 

आलम यह है कि इस खेल की पूरी जानकारी होने के बावजूद संबंधित अधिकारी बने हुए हैं. इस दौरान लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए बालू के अवैध ठेकेदार के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का कोई पालन नहीं किया जा रहा है. 

खुदाई अहले सुबह तक निर्बाध रूप से जारी रहता है. इस संबंध में लोगों ने कई बार खनन विभाग के अधिकारियों को भी सूचना दिया. सूचना देने के बाबजूद खनन विभाग के अधिकारी बालू के निकासी वक्त नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसी स्थिति में बालू की ठेकेदारों की चांदी कट रही है. स्थानीय थाना की पुलिस कभी कभी लोगों की ले आतीं हैं. 

बिडम्बना इस बात की है कि इसके लिए खनन विभाग के अधिकारियों के जिम्मेदारी दी गई है. बावजूद खनन विभाग के अधिकारी बालू के निकासी के समय नहीं पहुंच पाते हैं. जिसका पूरा फायदा उठाकर ठेकेदार अवैध ढंग से बालू की निकासी कर रहे हैं. इससे सरकार को प्रति माह लाखों रुपए के राजस्व की क्षति हो रही है. 

पटना ग्रामीण से सुमित कुमार की रिपोर्ट

Suggested News