बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रांची में सरकारी जमीन पर हो रहा अवैध कब्जा, खुलेआम जारी है खेल

रांची में सरकारी जमीन पर हो रहा अवैध कब्जा, खुलेआम जारी है खेल

DESK: झारखंड की राजधानी रांची में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे और बिक्री का काला कारोबार जारी है. नगड़ी अंचल में सरकारी जमीनों की बिक्री भी बकायदा रांची रजिस्ट्री कार्यालय में कर दी गयी है. बताया जा रहा है कि इन जमीनों पर बड़ी संख्या में बांग्लादेशी और बाहर से आए लोग बस चुके हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह है सरकारी जमीन को इस तरीके कौन बेच रहा है.

नगड़ी में खाता संख्या 383 की करीब 350 एकड़ गैरमजरूआ सरकारी जमीन की अवैध खरीद बिक्री इन दिनों धड़ल्ले से की जा रही है. बड़ी बात यह है कि खाता संख्या 383 के प्रतिबंधित लिस्ट में होने के बावजूद इन जमीनों की खरीद बिक्री बड़े आराम से की जा रही है. यही नहीं, इसकी रजिस्ट्री भी रांची रजिस्ट्री कार्यालय में की गई. इस संबंध में 10 फरवरी 2021 को झारखंड हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है. जिसमें खाता संख्या 383 की प्रतिबंधित गैरमजरूआ जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने की मांग की गयी है.

कुल 350 एकड़ जमीन का कुछ हिस्सा इलाही नगर में भी पड़ता है. यहां बड़ी संख्या में बांग्लादेशी और बाहर से आए लोगों ने खाली जमान पर या तो कब्जा किया या फिर खरीद कर वहीं बस चुके हैं. याचिकाकर्ता शिवशंकर शर्मा की मानें तो इलाही नगर में लगातार बांग्लादेशी और बाहर के लोगों को साजिशन बसाया जा रहा है. इस पूरे खेल के पीछे भूमाफिया ही हैं. उन्होंने अपनी याचिका में किस तरह खाता संख्या 383 की जमीन पर कब्जा किया जा रहा है और कब्जा करने वाले कौन हैं, सभी चीजों की जानकारी कोर्ट को दी है. आरोप है कि इन सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे, खरीद फरोख्त और दाखिल खारिज के खेल में नगड़ी अंचल के कर्मचारी और पदाधिकारी शामिल हैं. इन्हीं लोगों की मिलीभगत से पूरे इलाके में भूमाफिया और जमीन दलालों को मजबूती मिल रही है.

Suggested News