बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंदिर औऱ मठ की ज़मीन पर अवैध कब्जा : जिला पार्षद समेत अन्य ने किया फर्जीवाड़ा, दलितों से ठगी कर बेच दी मंदिर की जमीन

मंदिर औऱ मठ की ज़मीन पर अवैध कब्जा : जिला पार्षद समेत अन्य ने किया फर्जीवाड़ा, दलितों से ठगी कर बेच दी मंदिर की जमीन

BETIA :  मंदिर औऱ मठ की ज़मीन पर अवैध कब्जा जिला पार्षद समेत अन्य ने किया फर्जीवाड़ा दलितों से ठगी कर बेच दी मंदिर की ज़मीन का मामला सामने आया है। उक्त मामला पश्चिम चंपारण के बगहा 2 प्रखंड के भोलापुर खरहट से जुड़ा बताया जा रहा है। जिसमें समाजसेवी डॉ अतुल सिंह की शिकायत के बाद इस पूरे घोटाले का राज खुला है। मालमे में अब  बगहा 2 सीओ औऱ थानाध्यक्ष जांच करने की बात कर रहे हैं। वहीं लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी  कार्रवाई करने का दावा कर रहे हैं। वहीं मठ और मंदिर की जमीन पर हुए अवैध कब्जे को लेकर अब इलाके में धीरे धीरे लोगों में असंतोष उत्पन्न होने लगा है। 

सरकार अपनी बातों को नहीं कर सकी पूरा

बिहार में सरकार ने मंदिर और मठों की जमीन को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने की बात कही थी और साथ ही यह निर्णय लिया गया था कि कब्जाधारियों से ऐसे जमीनों को हर हाल में मुक्त कराया जाएगा। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने भी कहा था कि तत्काल प्रभाव से मठ और मंदिरों के जमीन की बिक्री पर रोक लगाई जाए और अवैध तरीके से बेची व खरीदी गई जमीन की जमाबंदी रद्द की जाएगी। लेकिन इसी बीच पश्चिमी चंपारण जिला के बगहा 2 प्रखंड अंतर्गत भोलापुर खरहट में अब भी कुछ सफेदपोशों द्वारा ठाकुर जी मंदिर के जमीन को बिना कागज मुहैया कराए अवैध तरीके से बेचा जा रहा है। 

गांव के एक समाजसेवी डॉ अतुल कुमार सिंह ने लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को इसकी लिखित शिकायत करते हुए मामले का खुलासा किया जिसमें अब तक सैकडों एकड़ से ज्यादा जमीन को स्थानीय जनप्रतिनिधियों औऱ भूमाफियाओं द्वारा फ़र्ज़ी तरीक़े से बेच दिया गया है। 

मठ के कर्ताधर्ता भी शामिल हैं फर्जीवाड़े में

बताया जा रहा है कि इस खरीद फरोख्त में मठ के पावर ऑफ अटॉर्नी लेने वाला मालिक भी जुड़ा हुआ है। शिकायत के बाद जब मामले की तहकीकात की गई तो चौकानें वाले कई मामले सामने आए औऱ जब ख़ुद लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने भी जांच कराया तो अधिकारियों के होश उड़ गए । 

Suggested News