बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में आवास योजना में हो रही अवैध वसूली, योजना का लाभ लेने के लिए कर्ज लेकर देनी पड़ रही रिश्वत

भागलपुर में आवास योजना में हो रही अवैध वसूली, योजना का लाभ लेने के लिए कर्ज लेकर देनी पड़ रही रिश्वत

नवगछिया (भागलपुर). सरकार की महत्वाकांक्षी याजनाओं में से एक आवास योजना में लगातार आवास सहायक द्वारा अवैध उगाही का मामला सामने आया है। वहीं लगातार लाभुकों से अवैध वसूली की शिकायत पर भागलपुर की डीडीसी प्रतिभा रानी काफी सख्त नजर आ रही हैं। गोपालपुर प्रखंड के सैदपुर पंचायत के आवास सहायक पर प्राथमिकी दर्ज हुआ था। मामले को लेकर लाभुक के पिता जदयू महादलित प्रकोष्ठ के नेता प्रेम लाल दास ने कहा था। अवैध उगाही का मामला सिर्फ एक पंचायत में नहीं प्रखंड के सभी पंचायतों में भ्रष्ट व्यवस्था है। बिना पैसे का कोई काम नहीं होता, जिसमें जिम्मेदार गोपालपुर के पदाधिकारी को भी ठहराया था।


डीडीसी पूरी तरह एक्शन में रंगरा प्रखंड के मदरौनी पंचायत के आवास सहायक सुमन कुमारी पर डीडीसी के निर्देश पर बीडीओ रंगरा चौक ने रंगरा ओपी में लाभुकों से अवैध वसूली के आरोप में मामला दर्ज करवाया है। मिली जानकारी के अनुसार मदरौनी पंचायत के रंजीत कुमार मंडल व अन्य लाभुकों ने डीडीसी को लिखित आवेदन देकर आवास सहायक सुमन कुमारी पर आवास योजना का लाभ देने के नाम पर नगद राशि की मांग की थी। डीडीसी ने जांचोपरान्त मामले को प्रथम दृष्टया सही पाते हुए स्पष्टीकरण का जवाब नहीं मिलने पर बीडीओ को प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया था। रंगरा ओपीध्यक्ष महताब खान ने बताया कि मामला दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ कर दिया गया है। वहीं लोग सवाल उठा रहे हैं कि गरीबों का घर बनेगा कैसे? जब आशियाना बनने से पहले ही गरीब कर्ज में डूब जाते हैं।

वहीं कई लोग प्रखंड के अधिकारियों पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि मामला की प्रखंड स्तर से ही जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए थी। जिला में शिकायत आने के बाद वरीय अधिकारियों की जांच में अवैध उगाही का मामला उजागर होता है। वहीं प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के जांच में सब कुछ सही होने की बात बताई जाती है।

Suggested News