बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IMA बनाम बाबाः BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल ने आईएमए से की अपील, घटियापन में प्रतियोगिता कर वर्षों की साधना बर्बाद न करें

IMA बनाम बाबाः BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल ने आईएमए से की अपील, घटियापन में प्रतियोगिता कर वर्षों की साधना बर्बाद न करें

PATNA: देश भर में आईएमएम बनाम बाबा रामदेव पर बहस छिड़ी हुई है। बाबा के एक बयान के बाद देश भर में बवाल मचा है। आईएमए रामदेव के खिलाफ में उतर गया है। आईएमए बनाम बाबा रामदेव के विवाद पर बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने एक बड़ी अपील की है।उन्होंने आईएमए के सभी मित्रों से आग्रह किया है कि कृपा कर घटियापन में प्रतियोगिता कर अपने वर्षों की साधना को बर्बाद नहीं करें ।

बाबा रामदेव एक अच्छे योग गुरु हैं पर योगी नहीं

प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि कुछ दिनों से एक अजीब प्रतियोगिता देख रहा हूं। हर बकवास का जवाब देना कोई आवश्यक नहीं होता है। ज्यादा बोल कर आप किसी को जरूरत से ज्यादा तवज्जो देने लगते हैं। अभी आइएमए भी ऐसा ही कर रहा है। बाबा रामदेव एक अच्छे योग गुरु हैं पर योगी नहीं.योग के प्रति उनके ज्ञान पर कोई सवाल नहीं उठा सकता।लेकिन योगी उसे कहते हैं जो अपने मस्तिष्क सहित सभी इंद्रियों पर काबू पा ले। योग जीवन में बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह आपको निरोग रखता है। योग चिकित्सा पद्धति नहीं है। हजारों वर्षों से हमारे यहां इलाज के लिए चरक संहिता और सुश्रुत की शल्य क्रिया ही चलती थी,कोई योग गुरु नहीं चलते थे ।

बाबा को मैं मजाक में योग का कोका कोला बोलता हूं-जायसवाल

उन्होंने कहा कि आयुर्वेद शुरू से सम्मानित रहा है और सम्मानित है ।मुझे इस बात का फक्र है कि भारत में आयुर्वेद के द्वारा बहुत सारी बीमारियां भी ठीक होती है पर हर चिकित्सा पद्धति की अपनी सीमाएं हैं।योग फिजियोथैरेपी का परिष्कृत रूप है जिसमें आपके आंतरिक स्वास्थ्य का भी संवर्धन होता है। यह उन्ही बीमारियों पर कारगर है जो फिजियोथैरेपी अथवा कसरत से ठीक की जा सकती है। इससे ज्यादा कुछ भी समझना अपनी जान को खतरे में डालने वाला होगा।

डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि बाबा रामदेव को मैं मजाक में योग का कोका कोला बोलता हूं । हमारे यहां ठंडे पेय के रूप में सदियों से शिकंजी और ठंडई चलती थी पर हर घर में ठंडा,कोका कोला और पेप्सी के बाद ही रखा जाने लगा। उसी प्रकार भारतवर्ष में हजारों अति विशिष्ट योग साधक रहे हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति एवं जीवन प्रणाली में मूलभूत परिवर्तन किए हैं.योग को घर-घर पहुंचाने मे बाबा रामदेव के योगदान को नकारा नहीं जा सकता है।

साधना को बर्बाद नहीं करें

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हम अपने आईएमए के सभी मित्रों से अपील करूंगा कि कृपा कर हम घटियापन में प्रतियोगिता कर अपने वर्षों की साधना को बर्बाद नहीं करें । उन सभी मेडिकल चिकित्सकों जिन्होंने इस करोना काल में जान गंवाई है उनको सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी। उन्होंने सुश्रुत वैद्य की तस्वीर भी शेयर किया है जो विश्व के प्रथम पांच विश्वविद्यालयों में से एक मेलबर्न विश्वविद्यालय के मेडिकल कॉलेज के मुख्य द्वार की है. संजय जायसवाल ने लिखा है कि ।7 वर्ष पहले जब मैं वहां गया था तो सभी चर्चा मेरी पोस्ट ग्रेजुएट मेडिसिन पर नहीं बल्कि वर्तमान समय में आयुर्वेद के विकास मे भारत के योगदान के बारे में ही पूछे गए थे।

Suggested News