बिहार डीजीपी की अध्यक्षता में अहम बैठक, पांच राज्यों के DGP शामिल, अपराधियों के खिलाफ होने वाली है बड़ी कार्रवाई

बिहार डीजीपी की अध्यक्षता में अहम बैठक, पांच राज्यों के DGP शामिल, अपराधियों के खिलाफ होने वाली है बड़ी कार्रवाई

पटना. बिहार डीजीपी की अध्यक्षता में ईस्टर्न रीजनल पुलिस कोर्डिनेशन की बैठक बुधवार को हुई. इस बैठक का उद्देश्य देश के पूर्वी राज्यों में सक्रिय नक्सली समस्या के निराकरण के लिए बेहतर समन्वय स्थापित करना और अपराध नियंत्रण पर चर्चा करना रहा. बैठक में झारखंड, बिहार, ओडिशा, छतीसगढ़, पश्चिम बंगाल के डीजीपी शामिल हुए. झारखंड पुलिस मुख्यालय की तरफ से आयोजित बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के डीजीपी ईस्टर्न रीजनल पुलिस कोऑर्डिनेशन की बैठक में जुड़े. 

नक्सल समस्या और अपराध नियंत्रण पर बेहतर समन्यव के लिए रांची में हुई बैठक में पुलिस के आला अधिकारियों ने कई मुद्दों पर वार्ता किया. इसमें बोर्डर पर सूचनाओं के आदान-प्रदान से जुड़े विषयों पर बात हुई. साथ ही सक्रिय सीमाई नक्सली संगठनों को लेकर बात हो रही है. बैठक में सभी राज्यों के एडीजी अभियान, एडीजी मुख्यालय, आईजी अभियान, आईजी सीआईडी और आईजी स्पेशल ब्रांच भी शामिल हुए हैं.

दरअसल बिहार और झारखंड सहित पांचो राज्यों के कई मोस्ट वांटेड नक्सली और अपराधी दूसरे राज्यों में शरण लेकर वहां से आपराधिक वारदातों को अंजाम देते हैं. ऐसे में एक दूसरे राज्य की पुलिस को बेहतर सहयोग स्थापित कर ऐसे अपराध पर रोक की दिशा में काम हो इसके लिए पांचों राज्यों के डीजीपी एक दूसरे से जुड़े पर और वार्ता की. 

जानकारी के मुताबिक, बैठक में खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान करना, सीमावर्ती जिलों में नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाना तो है ही. साथ-साथ मादक पदार्थों की तस्करी और गौ तस्करी के साथ-साथ संगठित आपराधिक गिरोहों पर भी नकेल कसने जैसे मुद्दे पर चर्चा हुई. 


Find Us on Facebook

Trending News