20 सितंबर को गोवा में GST की अहम बैठक, आमलोगों को मिल सकती है खुशखबरी

20 सितंबर को गोवा में GST की अहम बैठक, आमलोगों को मिल सकती है खुशखबरी

NEWS4NATION DESK : 20 सितंबर को गोवा में जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में होने जा रही है। इस बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक बैठक में आमलोगों को राहत देने वाली कई फैसले लिये जा सकते है। उम्मीद जताई जा रही है कि कार-बाइक औरबिस्कुट समेत कई चीजों पर टैक्स घटाई जा सकती है।  अगर ऐसा होता है कि इन सभी सामानों की कीमतें कम हो जाएंगी। 

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, मोदीसरकार देश की आर्थिक ग्रोथ को फिर से पटरी पर लाने के लिए कई चीजों से GST कम करना चाहती है। वहीं इस मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है।

ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में छाई मंदी से निपटने के लिए काउंसिल टैक्स स्लैब में कमी कर सकती है। वहीं घाटे की भरपाई के लिए पांच फीसदी स्लैब को खत्म किया जा सकता है।
 मौजूदा समय में वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी है। ऑटो कंपनियों ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की डिमांड की है।कार मैन्युफैक्चर्स का कहना है किइससे गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे ऑटो सेक्टर में रौनक लौटेगी। ऑटो कंपनियों को जीएसटी के अलावा 1 से 22 फीसदी का कंपनसेशन सेस भी देना पड़ता है। 
 
 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाइब्रिड सहित दूसरे वाहनों पर जीएसटी घटाने की अपील की है।

बता दें पिछले हफ्ते राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों वाले फिटमेंट कमेटी की बैठक हुई थी। इसमें गाड़ियों पर जीएसटी घटाने से सरकार की आमदनी पर पड़ने वाले असर पर चर्चा हुई थी। 
 वहीं अभी बिस्कुट पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। बिस्कुट कंपनियों ने भी जीएसटी घटाने की मांग की है। 
 ऐसी चर्चा है कि 20 सितंबर को होने वाली बैठक में जीएसटी की दरों को लेकर बड़ा फैसला किया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News