IMPORTANT NEWS: बैंक ग्राहक ध्यान दें! RBI ने जारी किया विशेष नोटिस, ऑनलाइन बैंकिंग हो सकती है प्रभावित

IMPORTANT NEWS: बैंक ग्राहक ध्यान दें! RBI ने जारी किया विशेष नोटिस, ऑनलाइन बैंकिंग हो सकती है प्रभावित

DESK: अगर आप भी डिजिटल पैसों का लेनदेन करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. डिजिटल लेनदेन करने वालों के लिए आरबीआई ने विशेष सूचना जारी की है. दरअसल आज, यानी कि शनिवार रात से रविवार की दोपहर 12 बजे तक ग्राहक एनईएफटी (NEFT) से लेन-देन नहीं कर पाएंगे. हालांकि बैंक ग्राहक कोई भी तत्काल भुगतान करने के लिए RTGS का विकल्प चुन सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक की जाने वाली लेनदेन में NEFT सबसे महत्वपूर्ण होता है. इस सर्विस के जरिए पैसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक कुछ मिनटों में ही पहुंच जाते हैं, जिससे यह काफी उपयोगी साबित होता है. आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी की है. इसमें कहा गया है कि NEFT सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है. यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा. इसकी वजह से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर रविवार 23 मई को दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.

आरबीआई के मुताबिक, इस दौरान RTGS सिस्‍टम काम करता रहेगा. केन्द्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि इस दौरान RTGS सर्विस प्रभावित नहीं होगी और यह नॉर्मल तरीके से काम करती रहेगी. इससे पहले 18 अप्रैल को RTGS को लेकर ऐसा ही टेक्निकल अपग्रेड पूरा हो चुका है. RBI ने कहा कि बैंक अपने कस्‍टमर को यह जानकारी पहले से मुहैया करा दें, ताकि उन्‍हें दिक्‍कत न हो और वह अपना काम पहले ही निपटा लें.

Find Us on Facebook

Trending News