बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IMPORTANT NEWS: सत्र 2021-2022 के लिए CBSE की नई स्कीम फाइनल, साल में 2 बार होंगे बोर्ड एक्जाम, पहला इसी साल के दिसंबर तक

IMPORTANT NEWS: सत्र 2021-2022 के लिए CBSE की नई स्कीम फाइनल, साल में 2 बार होंगे बोर्ड एक्जाम, पहला इसी साल के दिसंबर तक

NEW DELHI: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को एक बार फिर से बड़ी राहत देने का फैसला कर लिया है। दरअसल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं दो हिस्सों में आयोजित करने को लेकर सहमति बन गई है। इस विषय पर सीबीएसई ने कहा है कि मौजूदा अकादमिक सत्र को 50-50 फीसदी के पाठ्यक्रम में बांटा जाएगा। सीबीएसई ने यह फैसला कोरोना महामारी के मद्देनजर लिया है।

सीबीएसई के निदेशक जोसेफ इमैनुएल द्वारा जारी सरकारी आदेश के अनुसार, सीबीएसई की नई स्कीम के तहत एकेडमिक सेशन 2021-22 दो टर्म में विभाजित होगा। इस शैक्षणिक वर्ष में दो भागों में परीक्षाएं होंगी। प्रथम सत्र का एग्जाम नवंबर दिसंबर के महीने में होगा। जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा अगले साल मार्च-अप्रैल के बीच में करवाई जाएगी। सीबीएसई ने कहा है कि प्रत्येक टर्म में करीब 50-50 फीसदी सिलेबस कवर होगा। बोर्ड ने यह भी कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों द्वारा अवधारणाओं और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हुए दो अवधि में विभाजित किया जाएगा। ये टर्म एग्जाम 90 मिनट के होंगे। इसका नोटिफिकेशन इसी महीने जारी कर दिया जाएगा।

CBSE ने कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला लिया है। 2022 की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की योजना के बारे में CBSE ने कहा कि इंटरनल असेसमेंट और प्रोजक्ट वर्क को और ज्यादा भरोसेमंद और वैलिड बनाने की कोशिश जारी रहेगी। इससे पहले बोर्ड ने इस साल होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा भी कोरोना के कारण रद्द कर दी थी। इसके अलावा CBSE ने स्कूलों को स्टूडेंट की प्रोफाइल तैयार करने को भी कहा है। स्कूल साल भर में किए गए सभी असेसमेंट के लिए स्टूडेंट्स की प्रोफाइल तैयार करेंगे और उसका डिजिटल फॉर्मेट बनाएंगे। स्कूल एनसीईआरटी से वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और इनपुट का भी इस्तेमाल करेंगे। बोर्ड ने कहा है कि जब तक अधिकारी स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से पढ़ाने की अनुमति नहीं देते हैं, तब तक स्कूल डिस्टेंस मोड में पढ़ाना जारी रखेंगे।

Suggested News