CBSE 12th Board के परीक्षार्थियों के लिए जरुरी खबर, इसबार बदल गए है नियम, सेंटर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

CBSE 12th Board  के परीक्षार्थियों के लिए जरुरी खबर, इसबार बदल गए है नियम, सेंटर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

NEWS4NATION DESK :सीबीएसई 12वीं की मुख्‍य विषयों की परीक्षा कल यानी 2 मार्च से शुरू होने जा रही है। इसे लेकर पूरे देश में इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा देश के 4974 और विदेशों में भी 78 सेंटर बनाए गये है। इस बार कुल 12,87,359 छात्रों ने 12वीं परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है। 
 
 2 मार्च को पहले दिन अंग्रेजी विषय के साथ सीबीएसई 12वीं परीक्षा की शुरुआत होने जा रही है।  इस परीक्षा में तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्‍य और कला के छात्र शामिल होंगे।  

इस बार सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर नियमों के कई बदलाव किए हैं जो इस प्रकार है 

1. परीक्षा में छात्र इस बार सिर्फ ब्‍लू पेन का ही इस्‍तेमाल कर सकेंगे। ब्‍लैक पेन का इस्‍तेमाल वर्ज‍ित होगा। इसकी जानकारी बोर्ड ने एडमिट कार्ड में भी दी है।
 
 2. परीक्षा में अपने साथ एडमिट कार्ड के अलावा कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं है। जैसे कि घड़ी या किसी प्रकार का गैजेट आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
 
 3. छात्र इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि एडमिट कार्ड पर उनके पेरेंट्स का सिग्‍नेचर जरूर हो।

4. छात्रों को सिर्फ स्‍कूल यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देने की इजाजत होगी।
 
 5. परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी, लेकिन हॉल ढूंढ़ने में वक्‍त लग सकता है।
 
 6. छात्रों को 9।45 मिनट पर परीक्षा हॉल में बैठा दिया जायेगा, लेकिन उत्‍तरपुस्‍तिका 10 बजे ही दी जाएगी।
 
 7. सुबह 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।


 8. 10:15 बजे प्रश्‍नपत्र बांट दिए जाएंगे।


 9. छात्रों को प्रश्‍नपत्र पढ़ने के लिए 10:20 से 10:30 बजे तक का समय दिया जाएगा। 10:30 छात्र उत्‍तर लिखना शुरू कर सकेंगे।


 10. इसके बाद एक घंटा पूरा होने पर एक घंटी बजेगी। इससे छात्र ये समझ सकेंगे कि एक घंटे निकल चुके हैं। यह घंटी हर घंटे बजेगी। परीक्षा खत्‍म होने से 10 मिनट पहले भी घंटी बजाई जाएगी, ताकि छात्र सजग हो सकें और आखिर में समय पूरा होने पर जैसे ही घंटी बजेगी छात्रों को लिखना रोकना होगा।

इसके साथ ही छात्र परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद कोई भी छात्र 12 बजे से पहले परीक्षा हॉल से बाहर निकल सकता। परीक्षा के दौरान यदि किसी प्रकार की परेशानी होती है तो वहां मौजूद शिक्षक और इंविजीलेटर्स उनकी मदद करेंगे। वही शारीरिक रुप से दिव्यांग छात्रों के लिए अतिरिक्‍त समय का प्रावधान है। 

Find Us on Facebook

Trending News