मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए जरुरी खबर, एग्जाम सेंटर पर 2 बार होगी जांच, इन बातों का रखें ध्यान

मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए जरुरी खबर, एग्जाम सेंटर पर 2 बार होगी जांच, इन बातों का रखें ध्यान

PATNA : बिहार बोर्ड की कल 21 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरु होने जा रही है। पूरे प्रदेश के 1418 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 1660609 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा को पूरी तरह से कदाचार मुक्त बनाने के लिए बोर्ड की ओर से पूरी तैयारी की गई है। 

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने आज बताया कि परीक्षा को शांतिपूर्वक और पूरी तरह से कदाचार मुक्त बनाने के लिए इसबार कुछ विशेष तैयारी की गई है। राज्य के सभी जिलों में बनाये गये एग्जाम सेंटर पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। वहीं सेंटर पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है। 

उन्होंने बताया कि इस बार सेंटर पर परीक्षार्थियों की दो बार जांच (Frisking) करने का निर्देश दिया गया है। पहली बार उनकी मेन गेट पर जांच होगी। वहीं दूसरी बार परीक्षा हाल में वीक्षक (Invigilator) द्वारा की जायेगी। वहीं वीक्षक जांच के बाद यह प्रमाण-पत्र जारी करेंगे कि परीक्षार्थी के पास किसी प्रकार का कोई आवंछित वस्तु नहीं पाया गया है। 

अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा के दौरान सेंटर के 25 मीटर के क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगा। जिसके अंदर परीक्षार्थियों को छोड़कर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित होगा। 

आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थी को सेंटर पर जाने से पहले इन सारी बातों का ध्यान रखना होगा। इनमें से किसी भी बात का उल्लंघन या पालन नहीं किए जाने पर उन्हें परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। 

परीक्षार्थीयों को इन बातों को पूरी तरह से ध्यान में रखे


विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News