बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IMPORTANT NEWS: हवाई सफर पर भी पड़ी मंहगाई की मार, घरेलू उड़ानों की कीमतों में बढ़ोतरी

IMPORTANT NEWS: हवाई सफर पर भी पड़ी मंहगाई की मार, घरेलू उड़ानों की कीमतों में बढ़ोतरी

DESK: पेट्रोल, डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के बाद से ही ऑटो, बस सहित कई सार्वजनिक परिवहन के किराए में वृद्धि देखने को मिली है. जिसके बाद जनता को अगली मार विमान के किराए में बढोतरी के रूप में मिलने वाली है. केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए लोअर फेयर बैंड को 5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है, हालांकि हाइयर बैंड में कोई इजाफा नहीं किया गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के आलोक में विमानन कंपनियां टिकट के दाम बढ़ा सकती हैं.

इस साल दूसरी बार सरकार ने हवाई किराए पर लगे कैप को बढ़ाया है. इससे पहले फरवरी में भी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने लोअर फेयर बैंड को बढ़ा दिया था. फरवरी में लोअर प्राइस बैंड में 10 प्रतिशत और हाइयर बैंड में 30 प्रतिशत का इजाफा किया गया था. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा कि हवाई किराये के लोवर बैंड में इजाफा ATC Fuel की बढ़ती कीमतों की वजह से उठाया गया है. एयर फेयर पर लगाए गए कैप को वापस लेने का फैसला सरकार ATC फ्यूल की कीमतों को देखते हुए भविष्य में करेगी.

इसके अलावा कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए लोगों को विमान टिकट के लिए बहुत अधिक कीमत नहीं चुकानी पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार ने किराये की सीमा तय की है. विमानन मंत्रालय ने हवाई किराये की 7 कैटेगरी बनाई हैं. सभी कैटेगरी में दूरी के हिसाब से मिनिमम और मैक्सिमम फेयर तय किया गया है. सबसे कम किराया 2800 रुपये तो सबसे अधिक किराया 28,000 रुपये तय किया गया है.

Suggested News