काम की खबरः कल से छुट्टी के दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन, साथ ही ATM का इस्तेमाल देगा जेब को ज्यादा झटका

काम की खबरः कल से छुट्टी के दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन, साथ ही ATM का इस्तेमाल देगा जेब को ज्यादा झटका

DESK: हर महीने की पहली तारीख को आम आदमी के चेहरे पर खुशी और गम, दोनों के भाव आते हैं। खुशी इसलिए क्योंकि नौकरीपेशा वर्ग को सैलरी मिलती है। दुख इस बात का रहता है कि सैलरी का ज्यादातर हिस्सा कई तरह के बिल पेमेंट में निकल जाता है, और आम आदमी के हाथ में बचते हैं कुछ रुपए। 

इसी के साथ कल भी महीने की शुरूआत है। महीने की शुरूआत में कई तरह के नियमों में भी बदलाव होता है। इन नियमों से आमजन को फायदा हो या ना हो, मगर उनकी जेब पर बोझ और बढ़ जाता है। बिल्कुल ऐसा ही इस बार भी हुआ है, जहां 1 अगस्त से कई नियमों में बदलाव होने वाला है। हम आपको ऐसे 5 बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके दैनिक जीवन से संबंध रखते हैं। 

बैंक की छुट्टी वाले दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन
 
बैंक से होने वाले लेनदेन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम को सातों दिन चालू रखने का फैसला किया है। यानी अब आपको अपनी सैलरी या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार के बीतने का इंतजार नहीं करना होगा। इसके अलावा छुट्टी वाले दिन आपके अकाउंट से किस्त भी कटेगी। यानी 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट जैसे जरूरी पेमेंट के लिए सोमवार का इंतजार नहीं करना होगा।  

ICICI बैंक के ग्राहकों को देना होगा ज्यादा चार्ज
 
ICICI बैंक पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। आप बैंक की ब्रांच में चेक से केवल 4 बार ही फ्री नकद लेन-देन कर सकेंगे। चार बार से ज्यादा जमा करने या निकालने पर हर बार 150 रुपए का चार्ज देना होगा। ATM के जरिए आप 6 मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके ऊपर ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज देना होगा। चार्ज के रूप में आपको मेट्रो शहरों में 20 रुपए और दूसरे शहरों में 8.50 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे।


ATM से पैसा निकालना होगा महंगा
 
1 अगस्त से ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए हो जाएगी। जबकि नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगा। बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए जगह-जगह ATM लगाते हैं। दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इन मशीनों से पैसे निकालते या ट्रांसफर करते हैं। हर बैंक ने नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की सीमा तय की हुई है। उससे ज्यादा लेनदेन करने पर ग्राहकों से फीस ली जाती है। इसी को इंटरचेंज फीस कहते हैं।

IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए शुल्क देना होगा
 
1 अगस्त से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना होगा। IPPB के अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपए प्लस GST देना होगा। अब तक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके अलावा किसी ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए भी 20 रुपए प्लस GST देना होगा। IPPB के खाते या किसी और बैंक के ग्राहक के खाते में मनी ट्रांसफर के लिए भी यही चार्ज देना होगा।

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
 
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की नई कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

Find Us on Facebook

Trending News