IMPORTANT NEWS: 1 जून से कुछ बैंक के बदल जाएंगे नियम, सेविंग रेट आने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

IMPORTANT NEWS: 1 जून से कुछ बैंक के बदल जाएंगे नियम, सेविंग रेट आने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

DESK: किसी भी महीने की शुरुआत और अंत की तारीख लोगों पर काफी असर डालती है. हर महीने की शुरुआत में या तो हमारा ध्यान पूरे महीने की छुट्टियों पर जाता है या फिर आने वाले खर्चों पर. कई बार महीने की शुरुआत में ही कई नियमों में बदलाव भी होते हैं, जिनसे अगर हम अनभिज्ञ हों, तो हमारा काफी नुकसान हो जाता है.

आने वाले महीने, यानी कि 1 जून से कुछ बैंकों के नियमों में बदलाव होने वाला है, तो वही कुछ बैंकों के पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. इसके अलावा रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि अगले महीने की 1 तारीख से क्या-क्या बदलाव हैं, जिन पर आपको निगाह रखनी है-

केनरा बैंक का IFSC कोड

केनरा बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. नया IFSC कोड मालूम करने के लिए केनरा बैंक के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है, जहां इस संबंध में जानकारी है, बता दें, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का विलय हो किया जा चुका है. इन दिनों ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए IFSC कोड काफी महत्वपूर्ण है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी जानकारी पहले से सुरक्षित रखें.

बैंक ऑफ बड़ौदा की चेक पेमेंट

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक पेमेंट के तरीके में बदलाव होने वाला है. धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कंफर्मेशन अनिवार्य किया है. बैंक से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को चेक की डिटेल्स तभी री-कंफर्म करनी होगी जब वह 2 लाख से ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

1 जून से रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव की संभावना है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार महीने में दो बार भी बदलाव कर दिए जाते हैं. यह जरूरी नहीं है कि कीमतों में बदलाव हो, कई बार कीमतें सामान्य भी रहती हैं.

इंटरेस्ट रेट में बदलाव

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव जून के महीने में होगा. सरकार की तरफ से हर 3 महीने पर स्मॉल सेविंग स्कीम ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है. बीते 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के अंतिम तिमाही खत्म होने पर नई ब्याज दरें जारी की गई थी. हालांकि से 24 घंटे के अंदर वापस भी ले लिया गया था. अब नई ब्याज दरें लागू की जाएंगी.

Find Us on Facebook

Trending News