बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के मामले में हुई बड़ी कार्रवाई, स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट, ठेकेदार गिरफ्तार, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के मामले में हुई बड़ी कार्रवाई, स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट, ठेकेदार गिरफ्तार, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

DESK. करोड़ों रुपए की लागत से बने छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के उद्घाटन के कुछ महीनों के बाद ही गिरने के मामले में पुलिस ने स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल को कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया है। कोल्हापुर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सिंधुदुर्ग के मालवन इलाके में गिरी छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल को कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया है। कोल्हापुर पुलिस की स्थानीय अपराध शाखा की एक टीम ने पाटिल का पता लगाने के लिए एक अभियान शुरू किया था और इसके बाद, उसे शुक्रवार को लगभग 12.30 बजे कोल्हापुर से अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि उसे सिंधुदुर्ग पुलिस को सौंप दिया गया है और आज उसे सिंधुदुर्ग लाया जाएगा। 

26 अगस्त को छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा गिरने के बाद सिंधुदुर्ग पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी। सिंधुदुर्ग पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 109, 110, 125, 318 और 3(5) के तहत दर्ज एफआईआर की पुष्टि की है। गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पुनर्निर्माण के लिए युद्ध स्तर पर निर्णय ले रही है और राज्य के मालवण इलाके में प्रतिमा गिरने की जांच के लिए दो समितियों का गठन किया गया है। 

उन्होंने विपक्षी दलों से इस मामले का राजनीतिकरण न करने का आह्वान करते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति गहरी श्रद्धा है और उन्हें सम्मान देना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज की प्रतिमा के दुर्भाग्यपूर्ण ढहने की जांच और कार्रवाई के लिए एक संयुक्त समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा के शीघ्र पुनर्निर्माण के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं और नौसेना के अधिकारियों, आईआईटी के अधिकारियों, वास्तुकारों, इंजीनियरों और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के मूर्तिकारों को बुलाया गया है। 

रक्षा मंत्रालय ने पहले दिन कहा था कि महाराष्ट्र सरकार के प्रतिनिधियों और तकनीकी विशेषज्ञों के साथ भारतीय नौसेना की अध्यक्षता में एक संयुक्त तकनीकी समिति का गठन किया जा रहा है, जो क्षेत्र में असाधारण मौसम की स्थिति के बाद राजकोट किले, सिंधुदुर्ग में स्थापित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को हुए दुर्भाग्यपूर्ण नुकसान की जांच करेगी। 

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिमा का अनावरण पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में किया गया था, जो पहली बार सिंधुदुर्ग में आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य समुद्री रक्षा और सुरक्षा के प्रति मराठा नौसेना और छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत और आधुनिक भारतीय नौसेना के साथ इसके ऐतिहासिक संबंधों का सम्मान करना था।

Suggested News