बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में नीतीश, राबड़ी , मंगल, शाहनवाज समेत एमएलसी की 11 सीटें हो रही हैं खाली, जानिए किसका कार्यकाल हो रहा है पूरा?

बिहार में नीतीश, राबड़ी , मंगल, शाहनवाज समेत एमएलसी  की 11 सीटें हो रही हैं खाली, जानिए किसका कार्यकाल हो रहा है पूरा?

पटना- बिहार में सत्ता परिवर्तन के साथ ही बिहार विधानपरिषद्  के  11 सदस्यों का कार्यकाल मई के पहले सप्ताह में समाप्त हो रहा है. सीएम नीतीश कुमार, पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन, पूर्व मंत्री  मंगल पांडेय, संजय पासवान  पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष  संतोष कुमार सुमन, विधान परिषद् के उपसभापति रामचंद्र पूर्वे, जदयू के खालिद अनवर और रामेश्वर महतो का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

एनडीए की सरकार बिहार में बनने के बाद पांच उम्मीदवार को जीतने में परेशानी नहीं होगी तो छठे सदस्य की जीत के लिए मशक्कत करनी पहेगी इसके लिए मत जुटाने होंगे. एक कैंडिडेट की जीत पक्की करने के लिए  22 एमएलए के समर्थन की आवश्यकता होगी. 

एनडीए के पास भाजपा के 78, जदयू के 45 और हम के चार और एक निर्दलीय एमएलए के वोट हैं. इनमें तीन सीटें भाजपा आसानी से मिल सकती है तो जदयू के खोते में दो सीटें जा सकती हैं. हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी को को भी वोट की जरूरत पड़ेगी.इनका कार्यकाल विधान परिषद् में मई में खत्म हो रहा है. 

वहीं इंडी गठबंधन में राजद 79 एमएलए की बदौलत  तीन सीट पर कब्जा जमा सकती है तो दो सीटों के लिए कांग्रेस के 19 और राजद के बाकी वोट के आधार पर चयन होगा. 

बता दें विधान परिषद में सदस्यों की कुल संख्या 75 हैं. इसमें एमएलए  27 सदस्यों को चुनाव करते हैं तो कौंसिल  की एक-तिहाई सीटें हर दो साल के बाद खाली होती है, जिसके लिए इलेक्शन कराया जाता है.





Suggested News