बिहार में सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए 1537 वाहन चालक, 5.35 लाख रुपया वसूला गया जुर्माना

बिहार में सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए 1537 वाहन चालक, 5.35 लाख रुपया वसूला गया जुर्माना

PATNA : सड़क सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों की अब खैर नहीं है। इसको लेकर परिवहन विभाग लगातार बिहार में अभियान चला रहा है। हेलमेट-सीटबेल्ट जांच के लिए शनिवार को राज्यभर में विशेष जांच अभियान चला। जांच के दौरान झारखंड से निबंधित बिहार में अवैध रूप से चल रही गाड़ियों की भी जांच की गई। जांच के दौरान कुल 3540 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 1537 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 5.35 लाख रुपया जुर्माना वसूला गया। 

यह अभियान परिवहन विभाग सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पटना सहित बिहार के सभी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई, ईएसआई और ट्रैफिक पुलिस द्वारा  चलाया गया। बिना हेलमेट, सीट बेल्ट और यातायात के अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूला गया। परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह समय समय पर लगातार जारी रहेगा।

जांच के क्रम में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने वाले वाहन चालकों से खुद की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने का आग्रह किया गया। साथ ही आगाह किया गया कि बार-बार नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो वाहन चालक का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। 

 परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि हेलमेट प्रशासन और पुलिस के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए पहनें। दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।


Find Us on Facebook

Trending News