बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बीजेपी में पंचायती वार्ड सचिवों ने जड़ा ताला, नौकरी पर स्थायी करने की मांग पर अड़े

बिहार बीजेपी में पंचायती वार्ड सचिवों ने जड़ा ताला, नौकरी पर स्थायी करने की मांग पर अड़े

PATNA : बड़ी खबर पटना बीजेपी कार्यालय से सामने आ रही है, जहां हजारों की संख्या में पंचायत सचिव द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कार्यालय को घेर लिया है और मुख्य गेट पर ताला जड़कर धरने पर बैठ गए है।  बताया गया कि पंचायत सचिव अपनी तीन सूत्रीय मांग को लेकर यहां पहुंचे है। 

तीन सूत्रों माँग को लेकर ये बीजेपी कार्यलय को घेर लिया है। इन लोगों का मांग है कि हम लोगों को स्थाई किया जाए और 4 साल का वेतन दिया जाए जो पंचायत विभाग के तरफ से जो चिट्ठी जारी किया गया है, उसे निरस्त किया जाए। साथ ही उन्हें काम पर फिर से बहाल किया जाए। प्रदर्शन कर रहे धरना पर बैठे वार्ड सचिव का साफ साफ कहना है कि 4 साल पहले ही हम लोगों की नियुक्ति की गई है. अभी तक सरकार एक रुपये भी मानदेय के रूप में नहीं दे सकी है. सिर्फ और सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है. उल्टे फिर से नए वार्ड सचिव की नियुक्ति की भी घोषणा कर दी गई है, जो कि गलत है. 

वर्ष 2017 में ही सरकार के सात निश्चय योजना को सही ढंग से लागू करने के लिए वार्ड में उनकी नियुक्ति की गई थी. लेकिन आज तक सरकार ने मानदेय के रूप में उनलोगों को कुछ नहीं दिया. उनलोगों के साथ अन्याय हुआ है, उल्टे अब उनकी नौकरी भी खत्म की जा रहा है. 

यह है पूरा मामला

बता दें कि बिहार के पंचायत चुनाव 2016 में जो चुनाव किया गया था और वार्ड में वार्ड मेंबर का भी चुनाव किया गया था तो पहले से ही यह लागू कर दिया गया था कि हर वार्ड में सचिव रहेगा तो ऐसे में सचिव का भी चुनाव किया गया था लेकिन बिहार सरकार ने अभी लेटेस्ट न्यूज़ जारी किया है फिर से वार्ड सचिव की नियुक्ति यदि वार्ड सभा चाहे तो कर सकती हैं यानी कि अब वार्ड सचिव की नियुक्ति का पूरा अधिकार वार्ड सभा के पास है इसके लिए पंचायती राज विभाग ने आशय का पत्र सभी जिला पदाधिकारी को जारी कर दिया है। इस पत्र के अनुसार बिहार वार्ड सभा तथा वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति कार्य संचालन नियमावली 2017 के प्रावधान के तहत वार्ड सचिव सहित वार्ड क्रियान्वयन  एवं प्रबंधन समिति 2021 के चुनाव प्रणाम के आधार पर किया जाए यदि वार्ड सभा चाहे तो तो पुराने वार्ड सचिव को ही मनोनीत कर सकती है या फिर वार्ड सभा का या भी अधिकार है वह अपने नए वार्ड सचिव की नियुक्ति करने की बात कही गई थी


Suggested News