बिहार में इंटर पास करनेवाली छात्राओं को मिलेंगे 25 हज़ार रूपये, राज्य सरकार ने जारी किये 631 करोड़ रूपये

बिहार में इंटर पास करनेवाली छात्राओं को मिलेंगे 25 हज़ार रूपये, राज्य सरकार ने जारी किये 631 करोड़ रूपये

PATNA : बिहार में 12 वीं की परीक्षा पास करनेवाली छात्राओं के लिए ख़ुशी की खबर है। बहुत जल्द उनके खाते में 25-25 हज़ार रूपये आनेवाले हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए 600 करोड़ रूपये जारी कर दिए हैं। वहीँ सामान्य छात्राओं के लिए 30 करोड़ रूपये जारी किये गए हैं। 25 हज़ार रूपये केवल उन छात्राओं के खाते में भेजे जायेंगे, जो अविवाहित हैं। 

बताते चलें बिहार का मुख्यमंत्री बनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से छात्राओं के लिए कई कदम उठाये गए हैं। जिसमें मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना और बालिका साइकिल योजना शामिल हैं। वहीँ छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत अविवाहित छात्राओं के खाते में 25 हज़ार रूपये भेजे जायेंगे। राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्डों से इंटर पास करने वाली सभी अविवाहित छात्राओं के खाते में 25-25 हजार की राशि भेजी जाएगी। जानकारी के मुताबिक 4 लाख से अधिक छात्राओं को इस प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलने वाला है। 

सरकार ने सामान्य छात्र-छात्राओं के छात्रवृति के मद में 30 करोड़ रुपये जारी किये हैं। जो नौंवी और दसवीं में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के छात्राओं के लिए हैं। इसके लिए पात्र वहीं होंगे जिनके परिवार की वार्षिक आय डेढ लाख रुपये से कम है। यह छात्रवृति वितीय वर्ष 2020-21 की है। कोरोना संक्रमण के कारण इसके भुगतान में विलंब हुआ है। जबकि इंटर पास अविवाहित छात्राओं के लिए सरकार ने 600 करोड़ रुपये जारी किये हैं। यानी बिहार सरकार ने विद्यार्थियों के लिए कुल 631 करोड़ रुपये अपने खजाने से निकाले हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News