बिहार में अब 'मनरेगा' से प्राइमरी स्कूल की चाहरदीवारी का होगा निर्माण, शिक्षा विभाग ने ग्रामीण विकास विभाग को भेजा पत्र

बिहार में अब 'मनरेगा' से प्राइमरी स्कूल की चाहरदीवारी का होगा निर्माण, शिक्षा विभाग ने ग्रामीण विकास विभाग को भेजा पत्र

PATNA: बिहार के देहाती इलाकों के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों की चाहरदीवारी का निर्माण होगा. उन सभी प्रारंभिक विद्यालय जहां चारदीवारी नहीं है या क्षतिग्रस्त है वहां पर मनरेगा योजना के तहत बाउंड्री का निर्माण होगा . शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखा है.

पत्र में कहा गया है कि बिहार के बहुत से ऐसे प्रारंभिक विद्यालय हैं जहां चारदीवारी की समस्या है. चाहरदीवारी नहीं रहने तथा क्षतिग्रस्त एवं अपूर्ण रहने के कारण विद्यालय के बच्चों तथा शिक्षकों में सुरक्षा का अभाव रहता है। साथ ही असहजता बनी रहती है. चाहरदीवारी विहीन विद्यालय में भूमि के अतिक्रमण की संभावना बनी रहती है. लिहाजा सभी प्राइमरी स्कूल को चहारदीवारी सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग से कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के प्रारंभिक विद्यालयों में मनरेगा योजना के तहत चहारदीवारी निर्माण को लेकर संबंधित अधिकारी को अपने स्तर से निर्देश दें. सभी जिलों में चारदीवारी विभिन्न विद्यालय एवं क्षतिग्रस्त बाउंड्री वाल विद्यालयों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी को डीएम के माध्यम से उपलब्ध कराने को कहा गया है.

Find Us on Facebook

Trending News