बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में देवी-देवताओं के नाम पर की जाएगी मठ मंदिरों की जमीन, नियमों में सरकार करने जा रही है यह बड़ा बदलाव

बिहार में देवी-देवताओं के नाम पर की जाएगी मठ मंदिरों की जमीन, नियमों में सरकार करने जा रही है यह बड़ा बदलाव

HAJIPUR : अक्सर यह बात सामने आती है कि जमीन माफियाओं द्वारा मंदिर की संपत्ति पर अवैध कब्जा कर उसे बेच देते हैं. जिसमें मंदिर से जुड़े लोगों की भी भूमिका है। इस समस्याओं को दूर करने के  लिए अब बिहार के भूमि सुधार विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब मंदिरों और मठ की जमीन का मालिक वहां का सेवक नहीं होगा। बल्कि उस जमीन को अब उन देवी देवताओं के नाम किया जाएगा, जिनकी प्रतिमा वहां स्थापित है। इस संबंध में भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम सूरत राय ने बताया कि नियमों में बदलाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं असम के सीएम हेमंत विश्वास शर्मा के बयान पर बिहार के मंत्री रामसूरत राय ने कहा किसी भी दल के नेता बयान करें तो मर्यादित बयान करें. अपने अधिकार क्षेत्र में रह कर बयान करें तो बेहतर होगा

दरअसल एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने हाजीपुर पहुंचे बिहार सरकार के भूमि सुधार और राजस्व विभाग के मंत्री रामसूरत राय ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कृषि विभाग और धार्मिक न्यास को सुझाव दिया गया है कि आप एक बिल बनाइए जिस को कैबिनेट से पास कराया जाएगा. इस बिल में जो भी जमीन है मठ और मंदिरों की है वह अब सीधे देवी देवताओं के नाम पर कर दिया जाएगा. इन जमीनों को अब मठ मंदिरों के सेवक को बेचने की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने आगे कहा कि बिहार में 90% मठ मंदिरों के जमीन लोग हड़प रहे हैं. ऐसे में जो भी जमीन है वह देवी देवताओं के नाम कर दिया जाएगा. हमारे पूर्वजों ने भगवान के नाम पर जमीन का दान दिया था. जिसमें सेवा के नाम पर उसको बेच दिया जाता है. इससे बचाव बेहद जरूरी है. 

मंत्री रामसूरत राय ने आगे कहा कि महंतों से हमारा विनम्र आग्रह है कि आप मुट्ठी भर लोग आपके पीछे पड़े हुए हैं और आप के कंधे पर बंदूक रखकर चलाना चाहते हैं. इसलिए यह जो भूमि है यह रैयती भूमि है उसमें कानून में संशोधन करना होगा. जो सर्वे चल रहा है उसमें हम सबसे पहले सुधार करेंगे कि हमारे पूर्वजों ने जो मंदिर को जमीन दान किया है वह अब सीधे देवता जिनके नाम से दान दिया गया है. उनके नाम से जमीन हो जाएगा. अब उस जमीन में सेवक के नाम के जगह भगवान का नाम हो जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि आप मठ मंदिर की व्यवस्था जो चला रहे हैं। वह उसी तरीके से चलाएं लेकिन न तो वह बिकेगी ना ही वो ट्रांसफर होगी. 

हिमंत बिस्वा को कहा - मर्यादा का रखें ख्याल

वहीं उन्होंने असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वास शर्मा के द्वारा दिए गए राहुल गांधी के ऊपर बयान के बारे में कहा कि किसी भी दल के नेता को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए. हमेशा मर्यादित बयान करें और अपने अधिकार क्षेत्र में रहकर बयान करें तो बेहतर होगा. बताते चलें कि कुछ दिनों पूर्व आसाम के मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि क्या हमने कभी आपसे प्रूफ मांगा है कि आप राजीव गांधी के बेटे हैं या नहीं ? जब आर्मी ने कह दिया कि सर्जिकल स्ट्राइक हुआ है तो फिर उसका प्रूफ कैसा ? तब से इस मामले ने तूल पकड़ा हुआ है.


Suggested News