बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में कहीं बारिश तो कहीं हीटवेव का टॉर्चर, तपती गर्मी के बीच इन जिलों में बरसेगी राहत की फुहार , जानें अपने जिले के मौसम का हाल

बिहार में कहीं बारिश तो कहीं हीटवेव का टॉर्चर, तपती गर्मी के बीच इन जिलों में बरसेगी राहत की फुहार , जानें अपने जिले के मौसम का हाल

पटना- बिहार में तापमान का पारा लगातार चढ़ रहा है. दिन में भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को रात में भी चैन नहीं मिल रही है. उमस से लोग बेहाल हैं. राजधानी पटना में दिन में गर्मी ने लोगों को सताया तो शाम में पूरवा हवा चलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी युक्त हवा मध्य भारत की ओर आ रही है. 

उत्तरी पहाड़ों पर एक पश्चिम विक्षोभ की भी बात मौसम विभाग कर रहा है. इस कारण नमी वाली हवाओं का प्रवाह है. ऐसे में अगर नमी ऊपर की ओर चढ़ेगी तो आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. विभाग के अनुसार धरती की तरफ आने वाली धूप में गर्माहट कम रहेगी. इन कारणों से आने वाले दो दिनों तक तापमान नियंत्रण में रहेगा.बार-बार पश्चिमी विक्षोभ के आने से अधिकतम तापमान भी नहीं बढ़ रहा है. 16 और 17 अप्रैल से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार  दक्षिण बिहार के जिलों में आंशिक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होने की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में गर्म हवा तलने की संभावना है. सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल और अररिया के कुछ हिस्सों में तापमान का पारा चढ़ सकता है. वहीं सोमवार को राज्य में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हवा गति भी मध्यम हीं रहेगी. 

सूबे का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से. से 39 डिग्री से. के बीच और न्यूनतम तापमान 22डिग्री से.  से 27 डिग्री से.  के बीच रहने की संभावना है.वहीं गर्म हवा चलने से लोगों की परेशानी भी बढ़ेगी. 

पिछले कई दिनों से पूरे बिहार में आंशिक बादल और कहीं-कहीं बारिश जैसी स्थिति देखने को मिल रही है. तापमान भी नियंत्रण में है. लेकिन गर्मी से लोग त्रस्त हैं. दिन में उमस के साथ गर्म हवा लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है. आने वाले दो दिनों ताक मौसम का यही हाल रहेगा. दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. 

Suggested News