बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में शिक्षकों के ड्रेस कोड पर इतना विवाद बढ़ा कि शिक्षा मंत्री को देना पड़ा जवाब, वैशाली में आदेश लिया गया वापस

बिहार में शिक्षकों के ड्रेस कोड पर इतना विवाद बढ़ा कि शिक्षा मंत्री को देना पड़ा जवाब, वैशाली में आदेश लिया गया वापस

PATNA : पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से बिहार के स्कूलों में शिक्षकों पर जिला प्रशासन के द्वारा ड्रेस कोड थोपने की कोशिश की जा रही थी। जिस पर पूरे प्रदेश से शिक्षकों की नाराजगी जाहिर करने के बाद आखिरकार प्रदेश को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को दखल देना पड़ा है। शिक्षा मंत्री ने यह साफ  कर दिया है कि बिहार में स्कूलों में शिक्षकों पर किसी प्रकार का ड्रेस कोड का नियम लागू नहीं किया जाएगा। 

लेकिन, शिक्षा विभाग यह अपेक्षा जरूर रखता है कि शिक्षक उपयुक्त व शालीन पहनावा में विद्यालय जाएंगे, क्योंकि खासतौर से प्राथमिक व मध्य (प्रारंभिक) विद्यालयों के छात्र-छात्रा कक्षा पाठ के अलावा शिक्षकों से उठना-बैठना, बोलना, आचार-व्यवहार के साथ ही पहनावा का तरीका भी सीखते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सच्चाई है कि शिक्षक विद्यार्थियों के लिए आदर्श तथा प्रेरणा हैं। स्वाभाविक रूप से जिम्मेवारी बनती है कि शिक्षक व्यवहार से लेकर पहनावा तक में शालीनता रखें जिसका सद्प्रभाव बच्चों पर भी पड़े। 


वैशाली डीईओ को वापस लेना पड़ा आदेश

इससे पहले वैशाली डीईओ द्वारा शिक्षकों के ड्रेस कोड को लेकर फरमान जारी करने का 13 जुलाई का मामला जब सुख्रियों में आया तो शिक्षकों का विरोध देख विभाग ने हस्तक्षेप किया। आनन-फानन में वैशाली डीईओ वीरेन्द्र नारायण ने शुक्रवार 15 जुलाई को अपना आदेश वापस ले लिया। उन्होंने अपने निर्गत पत्र की जानकारी आरडीडीई समेत विभाग को भी दी। इसमें उन्होंने अपने पूर्व के पत्र को सुझावात्मक बताया। इसी बुधवार को वैशाली के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने भी शिक्षकों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक लगाते हुए उन्हें सौम्य और शिष्ट पोशाक धारण कर विद्यालय आने आने का फरमान जारी किया था, जिसपर कई शिक्षक संगठनों ने कड़ा एतराज जताया था। 

लखीसराय से शुरू हुआ था विवाद

ड्रेस कोड को लेकर विवाद की शुरूआत तब हुई थी जब लखीसराय के जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह जिले के एक प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य को कुर्ता पायजामा पहने तथा गमछा ओढ़े पाया। इस पर डीएम भड़क गये और बच्चों की मौजूदगी में ही हेडमास्टर को खरी-खोटी सुनाते हुए निलंबन की भी बात कह डाली। इसका वीडियो वायरल हो गया तो डीएम ने सफाई भी दी थी। लखीसराय के जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान एक हेडमास्टर को कुर्ता-पायजामा में देखकर बुरी तरह फटकार लगाई थी। उसके बाद शिक्षकों में भारी नाराजगी थी। कई जगह शिक्षक संगठनों ने प्रदर्शन भी किया था। 


Suggested News