बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कांग्रेस पार्टी में लागू होगा एक परिवार एक टिकट का नियम, 5 साल की सेवा के बाद मिलेगा टिकट, पढ़िए पूरी खबर

कांग्रेस पार्टी में लागू होगा एक परिवार एक टिकट का नियम, 5 साल की सेवा के बाद मिलेगा टिकट, पढ़िए पूरी खबर

N4N DESK : कई राज्यों में हुए विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके मद्देनजर पार्टी की ओर से अब कई तरह के प्रावधान किये जा रहे हैं। उदयपुर में आयोजित चिन्तन शिविर में पार्टी की ओर से इसकी सिफारिश की है। नए प्रावधान के मुताबिक अब कांग्रेस पार्टी में एक परिवार में केवल एक ही टिकट मिलेगा। उदयपुर में चिंतन शिविर में संगठन में बदलाव और राजनीतिक मामलों पर बने पैनल ने यह सिफारिश की है। यह भी बताया गया है की पार्टी में जिन्होंने पांच साल तक काम किया हो। वैसे लोगों को ही टिकट दिया जायेगा। कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए नए नेताओं को टिकट नहीं दिया जायेगा। हालाँकि गांधी परिवार पर यह नियम लागू नहीं होगा। इस बात का भी प्रावधान किया गया है की किसी नेता ने पार्टी में 5 साल तक काम कर लिया हो तो तुरंत कोई पद नहीं दिया जायेगा। उन्हें तीन साल के बाद ही कोई पद दिया जायेगा। 

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी में बड़ी संख्या में पैराशूट उम्मीदवार उतारे जाते रहे हैं। पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी ऐसा हो चुका है। अब पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया जाएगा, उन्हें भी पहले 5 साल संगठन में काम करना पड़ेगा। वहीँ कांग्रेस नेता के परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट तभी दिया जाएगा, जब वह पांच साल से एक्टिव हो। 

बताते चलें की कांग्रेस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से लेकर कई मंत्रियों और नेताओं के परिवारों को एक से ज्यादा टिकट दिए जाते रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को लोकसभा चुनाव में जोधपुर से टिकट दिया गया था। मंत्री महेंद्र जीत मालवीय की पत्नी रेशम मालवीय को बांसवाड़ा जिला प्रमुख बनाया गया। वहीं मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से सांसद हैं। कांग्रेस में राजनीतिक परिवारों की लंबी कतार है, जिन्हें बार बार टिकट मिला है।



Suggested News