खादी मॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चरखे पर सूत काता, 20 हज़ार रूपये के खरीदे कपड़े

खादी मॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चरखे पर सूत काता, 20 हज़ार रूपये के खरीदे कपड़े

PATNA : पटना के खादी मॉल के लिए शुक्रवार का दिन सबसे खास और बड़े सौभाग्य का दिन रहा। तीन दिनों के बिहार दौरे पर आए देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आखिरी कार्यक्रम के तौर पर अपने परिवार के साथ पटना के खादी मॉल का भ्रमण किया। खादी मॉल में राष्ट्रपति और उनके परिवार के भ्रमण का समय सिर्फ 15 मिनट का तय था लेकिन उन्होंने आधे घंटे से ज्यादा वक्त खादी मॉल में बिताया। खादी मॉल पहुंचने पर सबसे पहले देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने खादी सूत से बनी माला से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर मार्ल्यापण किया और इसके बाद चरखा चलाकर सूत काता। देश की प्रथम महिला सविता कोविंद ने भी चरखा चलाया और सूत काता। इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, उनकी पत्नी रेनू हुसैन और राष्ट्रपति की पुत्री स्वाति मौजूद रहे।

पटना स्थित खादी मॉल आगमन पर राष्ट्रपति और उनके परिवार ने तसल्ली से खादी मॉल के स्टॉल्स का भ्रमण किया, खादी के कपड़े व अन्य सामान देखे और खरीदारी भी की। राष्ट्रपति ने खादी मॉल से खुद के लिए दो कुर्ता और दो पायजामे का कपड़ा लिया तो उनकी पत्नी, देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द ने खुद के लिए सिल्क की साड़ी खरीदी। उनकी पुत्री स्वाति ने अपने लिए खादी मॉल में सूट खरीदा। राष्ट्रपति और उनके परिवार ने खादी मॉल में करीब ₹20000 की खरीदारी की।

राष्ट्रपति और उनके परिवार की अगुवानी में अपनी पत्नी रेनू हुसैन और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वहां मौजूद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज ने कहा कि राष्ट्रपति का खादी मॉल आगमन खादी और सभी बिहार वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशी का दिन है। बिहार के बुनकरों और खादी उद्योग से जुड़े सभी लोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि राष्ट्रपति ने उनके हाथों से तैयार कुर्ता और पायजामे का कपड़ा अपने लिए लिया। देश की प्रथम महिला सविता कोविंद ने भी अपने लिए साड़ियां व अन्य चीजें खरीदी हैं। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सपरिवार राष्ट्रपति के खादी मॉल आगमन से राज्य के सभी बुनकरों में काफी अच्छा संदेश गया है, साथ ही उनकी बनाई चीजों को भी काफी बढ़ावा मिला है। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर जब पूरे देश में खादी को बढ़ावा दिया जा रहा है ऐसे में बिहार में खादी मॉल में उनका आगमन निश्चय ही बहुत बड़ी बात है। राष्ट्रपति के आगमन पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उन्हें जूट और सिक्की से बने बुके भेंट किए जिसकी कलात्मकता से राष्ट्रपति अभिभूत थे। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने भी देश की प्रथम महिला सविता कोविंद को सिक्की से बनी बोधि वृक्ष की सुंदर कलाकृति भेंट की। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने राष्ट्रपति की बेटी स्वाति को भी अंग वस्त्र से सम्मानित किया। भेंट के रूप में बिहार के कलाकारों की बेहतरीन कारीगरी की मिसाल पेश करने वाली कलाकृतियां पाकर राष्ट्रपति ने काफी प्रसन्नता ज़ाहिर की, साथ ही कहा कि इसे वे राष्ट्रपति भवन में सुरक्षित रखेंगे।

खादी मॉल में देश की प्रथम महिला गोविंद और उनकी पुत्री स्वाति की अगुवानी के लिए वहां मौजूद उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने कहा कि राष्ट्रपति और उनके परिवार का आगमन बहुत सुखद रहा। रेनू हुसैन ने कहा कि ये देख कर बहुत अच्छा लगा कि देश की प्रथम महिला ने बिल्कुल आम महिला की तरह खरीदारी की। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी की तरफ से राष्ट्रपति और उनके परिवार को प्रतीक चिन्ह स्वरूप सिक्की से बना सीता स्वयंवर और भगवान बुद्ध की मूर्ति भी भेंट की गई। साथ ही मधुबनी पेंटिग से चित्रित सिल्क का अंगवस्त्र भी प्रतीक चिन्ह स्वरूप भेंट किया गया। पटना के खादी मॉल में देश के राष्ट्रपति और उनके आगमन पर उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, खादी बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा मौजूद रहे।

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News