मोतिहारी में खाद की कालाबाजारी से जूझ रहे किसानों का फूटा गुस्सा, किसान सलाहकार को बनाया बंधक

मोतिहारी में खाद की कालाबाजारी से जूझ रहे किसानों का फूटा गुस्सा, किसान सलाहकार को बनाया बंधक

MOTIHARI : मोतिहारी में यूरिया निर्धारित दर से अधिक पर बेचने से किसान परेशान है। दुकानदार द्वारा स्टॉक में यूरिया रखने के बाद खत्म होना कहकर किसान को वापस कर दिया जा रहा है। जबकि 500 से 600 रुपया बोरा कालाबाजारी कर धड़ल्ले से बेचा रहा है। यह खेल कृषि विभाग व खाद दुकानदार के मिलीभगत से किया जा रहा है। बारिश होने के बाद किसान यूरिया के लिए परेशान है। 


वही तुरकौलिया के माधोपुर चौक पर एक खाद बीज भंडार द्वारा 500 रुपया यूरिया बेचने के आक्रोशित होकर किसान दुकान पर पहुंचे और कृषि सलाहकार को रस्सी से बिजली के पोल में बांधकर बंधक बना लिया गया। किसान निर्धारित दर पर यूरिया बेचने की मांग पर अड़े रहे। कृषि सलाहकार के सूचना पर पहुंचे बीडीओ व थाना पुलिस ने कृषि सलाहकार को किसानों के बंधक से छुड़ाया। वही खाद दुकानदार पर कार्रवाई में जुटे है।

मिली जानकारी के मुताबिक मोतिहारी डीएओ द्वारा जिला के सभी प्रखंडो में यूरिया की कालाबाजारी रोकने व निर्धारित दर पर यूरिया किसानों को उपलब्ध कराने को लेकर आवंटित सभी दुकानों पर कृषि विभाग कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उसके बाद भी अरेराज, संग्रामपुर सहित जिला के कई प्रखंडो में धड़ले से कृषि विभाग की मिलीभगत से 500 से 600 रुपया बोरा यूरिया किसानों को बेचा जा रहा है। 

खाद दुकानदार दुकान पर यूरिया नही होने की बात कहकर किसानों को लौटा दी रहे है।वही ग्रामीण क्षेत्रो में दुकानदार के सेटिंग से खुलमखुला 500 से 600 रुपया यूरिया की बिक्री किया जा रहा है। 500 से 600 बोरा यूरिया मिलने के साइकिल पर यूरिया लदे कई किसानों का सोशल मीडिया पर बयान वाइरल हो रहा है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News