बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में 'मैत्रेयी-पहचान मिथिला की' ने किया नवरात्र मिलन समारोह का आयोजन, सौ से अधिक महिलाओं ने लिया हिस्सा

पटना में 'मैत्रेयी-पहचान मिथिला की' ने किया नवरात्र मिलन समारोह का आयोजन, सौ से अधिक महिलाओं ने लिया हिस्सा

PATNA : मिथिला की कला एवं संस्कृति, नारी उत्त्थान तथा महिला सशक्तिकरण को समर्पित संस्था "मैत्रेयी-पहचान मिथिला की" के द्वारा आज धूमधाम से नवरात्र मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अपने ही प्रदेश में खो रही पहचान को आगे करना था। इस कार्यक्रम में संस्था मैत्रेयी-पहचान मिथिला की 100 महिलाओं के साथ मिथिला की अन्य महिलाओं ने भाग लिया। 

इस मौके पर मैत्रेयी-पहचान मिथिला की संयोजक पूजा झा ने कहा कि यह मिथिला की महिलाओं का समूह है। हमारा मकसद मिथिला की पहचान को और आगे करना है। क्योंकि हरियाणा और दूसरे प्रदेशों के लोग मिथिला भाषा से यूपीएससी क्लियर कर लेते हैं और हमारे प्रदेश में हमारी भाषा अपनी पहचान खो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि मिथिला के लोगों में हुनर नहीं है, बस जररूत है उसे आगे बढाने की। उन्होंने नवरात्र मिलन समारोह को लेकर कहा कि नवरात्र नारी शक्ति का प्रतीक है। ऐसे में मिथिला की महिलाएं भी किसी से कम नहीं है। हम एहसास दिलाने के लिए हम सब आज एक मंच पर अपनी सांस्कृतिक विरासत के साथ उपस्थित हुए हैं। 

कार्यक्रम की शुरुआत लोकगीत जय जय भैरवी से हुआ। इसके बाद बच्चों ने रंगारंग नृत्य की प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। वहीं कार्यक्रम में शिरकत कर रहीं दुसरी महिलाओं ने भी झिझिया और डांडिया की शानदार प्रस्तुति दी।

Suggested News