बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में नक्सली 23 से 25 नवंबर तक इन चार राज्यों को करेगा बंद, जानिये ये कौन-कौन स्टेट है

प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के विरोध में नक्सली 23 से 25 नवंबर तक इन चार राज्यों को करेगा बंद, जानिये ये कौन-कौन स्टेट है

Desk. माओवादी पोलित ब्यूरो के सदस्य और एक करोड़ रुपये के इनामी नक्सल कमांडर प्रशांत बोस और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में  माओवादी 23 से 25 नवंबर तक बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश को बंद करने का ऐलान किया है. भाकपा-माओवादी की बिहार-झारखंड-उत्तरी छत्तीसगढ़-उत्तर प्रदेश सीमांत रिजनल कमेटी के प्रवक्ता मानस ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है. इससे पहले पूर्व रीजनल कमेटी ने 20 नवंबर को भारत बंद बुलाया था.

एक करोड़ का इनामी नक्सली प्रशांत बोस और उसकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के बाद 15 नवंबर से 19 मार्च तक प्रतिशोध दिवस मनाने व 20 नवंबर को भारत बंद का आह्वान के बाद नक्सलियों ने अब तीन दिनों के लिए चार राज्यों में बंद का ऐलान किया है. भाकपा-माओवादी की बिहार-झारखंड-उत्तरी छत्तीसगढ़-उत्तर प्रदेश सीमांत रिजनल कमेटी के प्रवक्ता मानस ने बयान जारी कर 23 से 25 नवंबर तक बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ व उत्तर प्रदेश में बंद का ऐलान किया है. बता दें कि एक दिन पूर्व नक्सलियों ने भारत बंद के दौरान रेल परिचालन को बाधित किया था.

भाकपा माओवादियों के प्रतिरोध दिवस के आखिरी दिन भारत बंद के दौरान नक्सलियों ने शुक्रवार की आधी रात को  धनबाद रेल मंडल के टोरी लातेहार रेलखंड के बीच रेल पटरियों को केनबम ब्लास्ट कर उड़ा दिया है. इस घटना में एक ट्रॉली भी डिरेल हो गई थी. साथ ही अप और डाउन रेल मार्ग बाधित हो गई थी.

नक्सली ने दूसरी वारदात बम से रेलवे पटरी उखाड़ने का प्रयास किया था. नक्सलियों ने शनिवार की सुबह लगभग सवा दो बजे चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटा पहाड़ और सोनुवा स्टेशन के बीच अप एंव डाउन लाइन पर पोल संख्या 323/1-3, 323/2-4, 323/6 एवं 322/33a के पास रेलवे ट्रैक को बम लगाकर से उडा़ने की कोशिश की, लेकिन वह बड़ी नुकसान पहुंचाने में सफल नहीं हुये.  इस घटना में दोनों लाइन की पटरी के नीचे लगा सिमेंट का कुछ स्लिपर को नुकसान पहुंचा है. इस घटना के बाद राउरकेला-चक्रधरपुर रेल मार्ग पर घटना के बाद से हीं ट्रेनों व मालगाडी़ का परिचालन ठप हो गया है.


Suggested News