बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सात मिनट में इस यू-ट्यूबर ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स से भी दोगुनी कर ली कमाई, जानें कैसे किया उसने यह सब

सात मिनट में इस यू-ट्यूबर ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स से भी दोगुनी कर ली कमाई, जानें कैसे किया उसने यह सब

DESK : टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क को दुनिया का सबसे अमीर आदमी माना जाता है। लेकिन कमाई के मामले में दुनिया के इस अमीर आदमी को एक यू-ट्यूबर ने भी पीछे छोड़ दिया। वह सिर्फ सात मिनट के समय में ही। अब कमाई के मामले में एलन मस्क को पीछे छोड़नेवाले युवक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। 

इस यू-ट्यूबर का नाम मैक्श फोश है। जो सात मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर शख्श बन गया। दरअसल, ब्रिटेन के रहनेवाले फोश ने उसने साढ़े आठ मिनट का एक वीडियो बनाया है। वीडियो अपने चैनल पर अपलोड कर मैक्स ने बताया है कि आखिर उसने टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क को कैसे पीछे छोड़ा! 

फोश ने अपने अपने यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो साझा किया है। जिसे 6 लाख के करीब लोगों ने देखा है। आठ मिनट के वीडियो में फोश ने बताया है कि कैसे वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाएगा। वह उस वीडियो में कहता है, 'अगर मैंने लगभग 10 अरब शेयरों की कंपनी 'Unlimited Money Limited' बनाई। उसका पंजीकरण कराया और एक शेयर 50 पाउंड में बेचा तो मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 अरब पाउंड होगा। इस तरह मैं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क को पूरी तरह से पछाड़कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बन जाऊंगा।' इसके बाद वीडियो में मैक्स चिल्लाते हुए कहता है, 'लेकिन यह एक कुचक्र है, मुझ पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया जा सकता है। यह ठीक नहीं है।'

चंद मिनट में किया कंपनी का पंजीयन

आमतौर पर इंग्लैंड व वेल्स में किसी नई कंपनी के पंजीयन के लिए दो दिन लगते हैं, लेकिन मैक्स की कंपनी 'अनलिमिटेड मनी लिमिटेड' का पंजीयन आवेदन देने के चंद मिनट में हो जाता है। रजिस्ट्रेशन की गति और तत्परता से चकित होते हुए वह अपनी कंपनी का प्रमाण पत्र साझा करता है। इस तरह उसकी कंपनी अनलिमिटेड मनी लिमिटेड एक आधिकारिक कंपनी बन जाती है।

इसके बाद वह दुनिया का सबसे रईस दिखने की तैयारी करता है। वह लॉन्ड्री बैग से अपना एक सूट निकालने की कोशिश करता है। उसे पहनने के बाद वह पूंजी बाजार में जाकर अपनी टेबल लगाता है। उसे बेडशीट से कवर करता है और बैठ जाता है। इस दौरान वह अपने सूट, टाई व चश्मे में नीरस नजर आता है। किंतु वह और निराश होने के बजाए वहां से गुजरने वाले निवेशकों को बुलाने व लुभाने के लिए आवाज लगाना शुरू करता है। वह उन्हें 'निवेश के अवसर' बताता है। इस दौरान वह यह नैतिक व वैधानिक सलाह देना नहीं भूलता कि 'यह आर्थिक रूप से बहुत सुरक्षित निवेश नहीं है।'

काफी प्रयास के बाद एक महिला 50 पाउंड में उसकी कंपनी का शेयर खरीदने को तैयार होती है। इसके बाद मैक्स कागजी खानापूर्ति पूरी कर एक मूल्यांकन सलाहकार के पास जाता है। दो हफ्ते बाद मूल्यांकन सलाहकार उसे पत्र भेजकर बताता है, 'हमें मुहैया कराए गए दस्तावेजों व सूचनाओं के मुताबिक अनलिमिटेड मनी लिमिटेड का मार्केट कैप 500 अरब पाउंड आंका गया है।'

लेकिन मैक्स का यह भरोसा जल्द टूट जाता है, क्योंकि कंपनी के पास इस मूल्यांकन को साबित करने के लिए असल में न कोई  पैसा है न संपत्ति। इस तरह से वह तकनीकी तौर पर एक धोखाधड़ी का आरोपी बनता है। 

इस अपराध से मुक्त होने के लिए अब, वह उस महिला को खोजने का कठिन कार्य करता है, जिसने उसकी कंपनी का एक शेयर खरीदा था, क्योंकि कंपनी को भंग करने के लिए उसकी अनुमति जरूरी थी। मूल्यांकन सलाहकार उसे कंपनी भंग करने का यही तरीका सुझाता है। इसी दौरान उसे उस महिला का ईमेल मिला और वह उसके पास पहुंच गया। अंत में उस महिला की अनुमति से वह कंपनी को भंग कर देता है।

हकीकत में मस्क ही अमीर

फोश के चंद मिनटों के लिए मस्क से ज्यादा अमीर बनने की यह घटना यू-ट्यूब वीडियो का हिस्सा है। हकीकत में यह सही नहीं है। फोश का उद्देश्य वीडियो के माध्यम से यह बताना है कि  हसीन सपने के साथ ही शेयर व पूंजी बाजार में होने वाली फर्जीवाड़े की ओर भी ध्यान आकर्षित करा रहे हैं। असल में उन्होंने न तो एलन मस्क को पछाड़ा न वह दुनिया के सबसे रईस बने। 


Suggested News