बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

AK 47 मामले में सन्न कर देनेवाला खुलासा, पढ़िए मुंगेर से म्यांमार तक फैले हथियार तस्करी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

AK 47 मामले में सन्न कर देनेवाला खुलासा, पढ़िए मुंगेर से म्यांमार तक फैले हथियार तस्करी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

MUNGER : मुंगेर से एक बड़ी खबर आ रही है। जांच में पुलिस को पता चला है कि 20 एके 47 मामले का तार भारत से बाहर विदेशों से जुड़ा है. जी हां, म्यांमार से हथियार तस्करी की बात सामने आ रही है. बिलकुल सन्न कर देनेवाला यह खुलासा है. परत-दर-परत खुलासे में पुलिस को पता चला है कि हथियार तस्करी का यह खेल 2007 से ही चल रहा है. एके-47, एके-56, ग्लॉक व ब्रेटा पिस्टल का कारोबार किया जाता है. झारखंड के देवघर जिला के देवीपुर गांव के स्थानीय नेता से मिलकर टीपीसी संगठन को अवैध हथियार और कारतूस सप्लाई किया जाता था. 

मुंगेर से म्यांमार तक

एके-47 मामले में गिरफ्तार मो. मंजर आलम उर्फ मंजी खा से पूछताछ के आधार पर मुंगेर पुलिस ने हवेली खड़गपुर प्रखंड के मुढ़ेरी पंचायत के मुखिया कुंदन मंडल एवं गया जिले के बेलागंज थाना क्षेत्र के वंशीविगहा गांव निवासी दीपू साह को हिरासत में लिया. जब पुलिस ने हिरासत में लिया था तो दोनों एक ही साथ थे. पूछताछ में जब दोनों तस्करों ने म्यांमार से मुंगेर तक के हथियारों का सफर बताया तो पुलिस सन्न रह गयी. 

एसपी बाबू राम ने बताया कि एके-47 मामले में पटना से गिरफ्तार मो. मंजर आलम उर्फ मंजी का संबंध मुढ़ेरी पंचयात के मुखिया कुंदन मंडल से है. जिसे उसने एक बार 5000 हजार इंसास का कारतूस दिया था. पुलिस को पता चला कि कुंदन अपने कुछ साथियों के साथ असरगंज में है. जहां से उसे पुलिस ने हिरासत में लिया. कुंदन व दीपू को गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि दोनों वर्ष 2007 से ही हथियारों के कारोबार से जुड़े थे.

सन्न कर देनेवाला खुलासा

एसपी ने बताया कि कुंदन व दीपू कासिम बजार थाना क्षेत्र के बीचागांव के बबलू साह, मक्का साह, रवि शर्मा, क्रांति शर्मा और भागलपुर के बिट्टू शर्मा के साथ मिलकर हथियारों का कारोबार करते थे. बबूल साह की मौत हो गयी जो दीपू का बहनोई एवं मक्का का भाई था. 2007 में इनलोगों का लिंक लखीसराय जिले के पीरीबाजार थाना क्षेत्र के बबुआ बाजार निवासी पंचम शर्मा से हुआ. जो पिछले कई दशकों से पूरे परिवार के साथ नागालैंड के दीमापुर में जाकर बस गया है. वह वहां हथियारों की दुकान चलाता था. ये लोग वहां मंजी से पिस्टल ले जाकर पंचम शर्मा के हाथों बेच देते थे. वहां से भारी मात्रा में कारतूस मुंगेर लाते. 

एक वर्ष के अवैध कारोबार में विश्वास बढ़ता गया और विदेशी हथियार तक यह धंधा पहुंच गया. इस गिरोह के लोग वहां से विदेशी हथियार मुंगेर लाकर बेचना शुरू कर दिए. दोनों ने बताया कि पंचम शर्मा का संबंध म्यांमार के तांबू शहर के कुछ तस्करों से था. जहां से ब्रेटा, ग्लॉक पिस्टल, एके-47, एके-56 एवं कारबाइन जैसी हथियार उसकी दुकान में आती थी. कुंदन ने बताया कि क्रांति, दीपू ये लोग दीमापुर से हथियार लेकर पूर्णिया एवं किशनगंज आते थे. जहां निर्धारित स्थान पर वे लोग हथियार के साथ रहते. मैं और मेरे कुछ सहयोगी वहां जाते थे और वहां से हथियार लेकर मुंगेर आते थे.  

10 साल का सजायाफ्ता है दीपू 

एसपी ने बताया कि गया का रहनेवाला दीपू वर्ष 2012 में असम राज्य के होजई में 800 इंसास के कारतूस के साथ गिरफ्तार हुआ था. जबकि सितंबर 2016 में किशनगंज पुलिस ने दीपू साह के साथ मुंगेर जिला के क्रांति शर्मा, उसका भगिना भागलपुर जिला के बिट्टू शर्मा को गिरफ्तार किया था. जबकि हथियार लेने गये कुंदन मंडल भाग गया था. जिसे दो दिन बाद मुंगेर पुलिस ने उसके घर हवेली खड़गपुर के मुढ़ेरी से गिरफ्तार किया था. 

इस मामले में दीपू को 10 साल की सजा हुई. वह 8 अक्टूबर 2018 को ही जेल से बाहर निकला था. एसपी ने बताया कि क्रांति शर्मा भी सजा काट चुका है. जबकि वर्ष 2012 में नयारामनगर पुलिस ने एक ग्लॉक पिस्टल बरामद की थी.

अब तक 14 विदेशी हथियार बेचने की बात स्वीकारी 

एसपी ने बताया कि दोनों तस्करों ने स्वीकार किया है कि उनलोगों ने अब तक दर्जनों बार पिस्टल मुंगेर से ले जाकर दीमापुर में पंचम को पहुंचाया था. जबकि वहां से 6 ब्रेटा पिस्टल, 4 ग्लॉक पिस्टल, 5 एके-47, 1 एके-56 एवं 3 कारबाइन लाने की बात स्वीकार की है. 

तस्करों ने बताया कि ब्रेटा एवं ग्लॉक पिस्टल 2.60 लाख में वे लोग खरीदते थे और यहां लाकर 3.80 लाख में बेच देते थे. उसने बताया कि एके-47, एके-56 एवं कारबाईन बेचने का काम 30 हजार के कमीशन के धंधे पर करता था. उसने बताया कि वे लोग इन हथियारों को सबसे अधिक झारखंड के देवघर जिले के देवीपुर में एक नेता के हाथों बेचा था क्योंकि उसने कहा था जो भी हथियार व गोली लाओगे उसे मैं उसी समय खरीदकर पैसा दूंगा.

Suggested News