बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में लड़कियों ने लिखा, सर,पास कर दीजियेगा नहीं तो शादी टूट जाएगी

मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में लड़कियों ने लिखा, सर,पास कर दीजियेगा नहीं तो शादी टूट जाएगी

PATNA : बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जांच करने वाले शिक्षकों को 500-500 के नोट मिल रहे हैं। इस बार बिहार बोर्ड की परीक्षा में बहुत कड़ाई की गयी थी। जिसका डर उत्तर पुस्तिका की जांच करते समय बहुत अच्छी तरह दिखाई दे रहा है। परीक्षा में पास करने के लिए परीक्षार्थी की एक से बढ़कर एक मार्मिक अपील देखने को मिल रही है। कई कापियों पर लड़कियों ने लिखा है की सर, पास करवा दीजिएगा, नहीं तो पापा घर से निकाल देंगे। शादी भी किसी अच्छे लड़के से नहीं हो पाएगी। मैट्रिक की परीक्षा में कापियों का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों ने बताया कि अधिकांश परीक्षार्थियों ने पेपर में बहुत कम लिखा है। कमज़ोर और पेपर हल नहीं कर पाने वाले परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिका के पन्ने में 500, 200 और 100 रुपये के नोट रिश्वत के रूप में डाल दिया है।

आपको बता दे की इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा शिक्षको को कई मार्मिक पत्र भी मिले है। इन पत्रों में कई लड़कियों ने अपना दुःख शिक्षकों से साझा करते हुए बताया है की अगर उन्हें अच्छे नंबर नहीं आये तो उनकी शादी टूट जाएगी। उत्तर पुस्तिका पर कई विद्यार्थियों ने अपने मोबाइल नंबर भी लिख दिए है। फोन करने के बाद विद्यार्थी शिक्षकों से उनका बैंक के खाता नंबर भी मांग रहे हैं।

गौरतलब है की इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 50 फीसदी अंकों के प्रश्न ऑब्जेक्टिव पूछे गए थे। प्रश्नों की आंसर-की 8 मार्च को जारी हुई थी। साथ ही प्रश्न के उत्तर को लेकर आपत्ति जताने के लिए 11 मार्च शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था।

प्रेरणा शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News