BPSC पेपर लीक मामले में जाप नेता राजू दानवीर ने कहा- युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने का कारखाना है बिहार की संस्थाएं

BPSC पेपर लीक मामले में जाप नेता राजू दानवीर ने कहा- युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने का कारखाना है बिहार की संस्थाएं

पटना. 67वीं BPSC PT प्रश्न पत्र लीक होने के खिलाफ पटना के कारगिल चौक पर आज जन अधिकार युवा परिषद और जन अधिकार छात्र परिषद द्वारा राज्य सरकार का पुतला दहन किया गया। इस मौके पर युवा अध्यक्ष राजू दानवीर ने कहा कि दिन रात एक कर पढ़ाई करने वालों युवाओं के लिए पेपर लीक की घटना उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है। तकरीबन 6 लाख अभ्यर्थियों के परिश्रम पर प्रशासनिक और सरकारी तंत्र की नाकामी ने पानी फेर दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार में कोई भी प्रतियोगी परीक्षा बिना पेपर लीक और बिना भ्रष्टाचार के संपन्न नहीं होता है। उन्होंने कहा कि सरकार BPSC के अभ्यर्थियों से माफी मांगे और उन्हें 50 हजार की आर्थिक मदद भी दे।

दानवीर ने कहा कि बिहार की तमाम संस्थाएं प्रदेश के युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने का कारखाना बन गया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। एक तो वेकैंसी नहीं निकलती, वेकैंसी निकले तो परीक्षा समय पर नहीं होती और परीक्षा होगी तो पेपर लीक। आखिर कब तक युवाओं के हक को रद्द करेगी ये सरकारें। युवा साथी ऐसे में क्या करें ? वो रात दिन पढ़ाई करता है। मां-बाप एक एक पैसे को जोड़कर अपने बच्चों को देते हैं। बच्चा एक टाइम खाना खाता है। किराए पर रहता है। अपने परिवार घर से दूर रहकर पढ़ाई करता है। सालों तैयारी करता है। फिर वैकेंसी आती है और पेपर लीक हो जाता है। परीक्षा रद्द भविष्य खत्म, युवा हताश। उन्होंने कहा कि सभी संस्थान में भ्रष्टा चेयरमैन का बोलबाला तो है ही, BPSC का चेयरमैन भी वैसा ही भ्रष्ट निकला। ऐसे में छात्र करे तो किस पर भरोसा करे।

उन्होंने कहा कि ये पेपर नहीं, जिंदगी लीक हो रही है। सपने और मेहनत लीक हो रहे हैं। समय लीक हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई में लगी मां-बाप के खून-पसीने और मेहनत की कमाई लीक हो रही है। सड़ी हुई सरकार और गली हुए सिस्टम के प्रति लोगों का भरोसा लीक हो रहा है। न्यायपालिका से न्याय की उम्मीद लीक हो रही है। इसलिए आज हम खुली चनौती देते हैं कि सरकार और सिस्टम की औकात है तो इन प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराने वाले बड़े अफसरों और कर्मियों पर कार्रवाई कर के दिखाए। हिम्मत है तो मगरमच्छों और बड़ी मछलियों पर शिकंजा कस के दिखाएं।

तभी हजार किलोमीटर दूर यात्रा कर के रातभर स्टेशन पर खुले आसमान के नीचे रात गुजारने वाले अभ्यर्थियों और परीक्षार्थियों को न्याय मिलेगा। हम इस मामले में हाई कोर्ट के जस्टिस की निगरानी में जांच की मांग करते हैं और जो भी दोषी हों ऊपर से नीचे तक उन पर कठोर कार्रवाई की मांग करते हैं। इस पुतला दहन कार्यक्रम में जन अधिकार पार्टी के हजारों युवा, छात्र और कार्यकर्ता मौजूद रहे, जिन्होंने तत्काल BPSC के चेयरमैन समेत अन्य लोगों की बर्खास्तगी की मांग की।

Find Us on Facebook

Trending News