बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना संकट में 'वार्ड' सदस्यों को बड़ी जिम्मेदारी, पंचायती राज विभाग ने सभी DM को भेजा पत्र,अब करना होगा ये काम...

कोरोना संकट में 'वार्ड' सदस्यों को बड़ी जिम्मेदारी, पंचायती राज विभाग ने सभी DM को भेजा पत्र,अब करना होगा ये काम...

PATNA: बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पंचायत की सबसे निचली इकाई वार्ड सदस्यों को जिम्मेदारी और दायित्व का निर्धारित किया है. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है.

'वार्ड' सदस्यों को बड़ी जिम्मेदारी

पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी रोकथाम हेतु वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के कार्य एवं दायित्व निर्धारण किया गया है.पंचायती राज विभाग ने वार्ड सदस्यों के लिए कई दायित्वों का निर्धारण किया गया है। पत्र में कहा गया है कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को निचले स्तर तक पहुंचाया जा सके इसके लिए वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति काम करेगी. वार्ड में किसी बाहरी व्यक्ति के आने की सूचना तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी या चिकित्सा पदाधिकारी को देंगे. प्रभावित क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्कों की खोज करने में स्थानीय प्रशासन की सहायता करेंगे. वार्ड में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों जैसे उच्च जोखिम वर्ग वाले सदस्यों पर विशेष ध्यान दें. अध्यक्ष, वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति कोरोना संक्रमित परिवार से फोन कर नियमित संपर्क करेंगे एवं सहयोग प्रदान करेंगे ताकी परिवार स्वयं को अकेला एवं असहाय ना समझे. 

पंचायती राज विभाग ने सभी DM को भेजा पत्र

पंचायती राज विभाग ने कहा है कि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए विभिन्न गाइडलाइंस का अगर उलंघन होता है तो इसकी सूचना स्थानीय थाना को देंगे. मास्क का प्रयोग, हाथ धोने की आदत डालने और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर संदेश प्रसारित करेंगे. सामाजिक, धार्मिक, शादी समारोह, शोक सभाओं में न्यूनतम व्यक्तियों को शामिल होने को लेकर प्रेरित करेंगे. गांव में ऐलान, डुगडुगी के माध्यम से जागरूकता सुनिश्चित करेंगे .कोरोना महामारी से संबंधित किसी भी घटना की सूचना तत्काल स्थानीय नियंत्रण कक्ष को प्रदान करेंगे.

Suggested News