पांचवे चरण में 6 मई को 7 राज्यों के 57 सीटों पर डाले जायेंगे वोट, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

पांचवे चरण में 6 मई को 7 राज्यों के 57 सीटों पर डाले जायेंगे वोट, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

NEWS4NATION DESK : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए शनिवार की शाम 5 बजे प्रचार समाप्त हो गया। सोमवार 6 मई को देश के 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर कल 6 मई को वोट डाले जायेंगे। 6 मई को होने वाले मतदान में बिहार समेत देश के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर होगी। 

कल देश के दिग्गज नेताओं में शुमार सोनिया गांधी, राहुल गांधी और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों के लिएकल होनेवाले चुनाव में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 7-7 सीटें एवं राजस्थान की 12 सीटें शामिल हैं।

यूपी में घमासान
 इस चरण में यूपी की रायबरेली, अमेठी और लखनऊ जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान होना है। रायबरेली में सोनिया गांधी की राह भले ही आसान दिख रही है, लेकिन अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के बीच मुकाबला दिलचस्प है। 2014 में भी दोनों आमने-सामने थे, लेकिन बाजी राहुल के हाथ लगी थी। वहीं लखनऊ सीट से गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सिने स्टार शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा के बीच मुकाबला होना है। पूनम सिन्हा को सपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है। 

बिहार में और बंगाल में सीटों पर वोटिंग
 वहीं बिहार की बात करें तो पांचवें चरण में बिहार की सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीट पर कल 6 मई को वोटिंग होनी है। यहां एनडीए के दो दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव हो होगी। सारण सीट से बीजेपी के राजीव प्रताप रुडी का मुकाबला राजद के चंद्रिका राय से है। वहीं हाजीपुर सीट से इसबार लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के भाई पशुपति पारस चुनाव मैदान में है। 

राजस्थान: दो ओलिंपियन सामनेकिसका लगेगा निशाना?
 पांचवें राउंड में राजस्थान की 12 सीटों पर भी मतदान होना है। इनमें प्रमुख उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (जयपुर ग्रामीण) और अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर) शामिल हैं। खासतौर पर जयपुर ग्रामीण सीट पर मुकाबला रोचक है क्योंकि यहां कांग्रेस ने पूर्व ओलिंपियन राठौड़ के सामने एक और ओलिंपियन प्लेयर कृष्णा पूनिया को उतारा है। हालांकि राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के लिए राह आसान मानी जा रही है।कांग्रेस के दिग्गज नेता भंवर जितेंद्र सिंह अलवर से कैंडिडेट हैं।
 
 
 मध्य प्रदेश में इन सीटों पर है मतदान
 मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ सीट पर केंद्रीय मंत्री डा. वीरेन्द्र खटीक बीजेपी उम्मीदवार के रूप में लगातार तीसरी बार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि दमोह से वरिष्ठ भाजपा नेता प्रहलाद पटेल उम्मीदवार हैं। इस चरण में दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो के अलावा राज्य की सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल सीट पर छह मई को वोट डाले जाएंगे।
 
 
बंगाल में सीटों पर वोटिंग
 पश्चिम बंगाल की बानगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग सीट पर भी मतदान होगा। इस चरण में जिन अन्य राज्यों में मतदान होना है उनमें जम्मू कश्मीर की दो और झारखंड की चार सीटें शामिल हैं। इस चरण में मतदान वाली 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए कुल 674 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

Find Us on Facebook

Trending News