पहली भोजपुरी मूवी में जानिए क्या थी राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की भूमिका

पहली भोजपुरी मूवी में जानिए क्या थी राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की भूमिका

एक समय वो था जब भोजपुरी मूवी से बिहार को जाना जाता था, जाना तो आज भी जाता है बस नज़रिया बदल गया है. बिहार के बाहर जो भोजपुरी मूवी का परिचय है वो आपको शर्मिंदगी का एहसास दिलाएगा। भोजपुरी मूवी के पोस्टर से लेकर गाने तक, डायलॉग से लेकर कपड़े तक, शायद ही कोई ऐसा हिस्सा हो जो बिहार को परिभाषित करता हो. लेकिन जब इतिहास के पन्ने पलट कर देखेंगे तो भोजपुरी मूवी की परिभाषा कुछ और ही होगी।

1960 के दशक में, भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने बिहार से भोजपुरी मूवी का स्वागत किया, बॉलीवुड अभिनेता नाजीर हुसैन से मुलाकात की और उन्होंने भोजपुरी में एक फिल्म बनाने के लिए कहा, जिसकी वजह से 1963 में पहली भोजपुरी फिल्म रिलीज हुई। भोजपुरी सिनेमा का इतिहास फिल्म गंगा मायाया तोहे पायरी चाधोबो ("आई गंगा, मैं आपको एक पीले साड़ी की पेशकश करेगा") के साथ शुरू होता है, जिसे निर्नाल पिक्चर्स के बैनर के तहत बिसननाथ प्रसाद शाहाबादी द्वारा निर्मित किया गया था और कुंदन कुमार द्वारा निर्देशित किया गया था। निम्नलिखित दशकों के दौरान, फिल्मों को फिट बैठता है और शुरू में उत्पादन किया गया। बाइडिया ("विदेशी", 1963, एस एन त्रिपाठी द्वारा निर्देशित) और गंगा ("गंगा", 1965, कुंदन कुमार द्वारा निर्देशित) लाभदायक और लोकप्रिय थे, लेकिन आम तौर पर भोजपुरी फिल्मों को सामान्यतः 1960 और 1970 के दशक में नहीं बनाया गया था।

IN-THE-FIRST-BHOJPURI-MOVIE-KNOW-WHAT-WAS-THE-ROLE-OF-PRESIDENT-RAJENDRA-PRASAD2.jpg

विधवा पुनर्विवाह पर आधारित यह फिल्म वर्ष1963 में प्रदर्शित की गई थी. 1980 के दशक में, पर्याप्त रूप से एक उद्योग बनाने के लिए पर्याप्त भोजपुरी फिल्मों का उत्पादन किया गया। माई ("माँ", 1989, राजकुमार शर्मा द्वारा निर्देशित) और हमार भाजी ("मेरी भाई की पत्नी", 1983, कल्पतरू द्वारा निर्देशित) के रूप में फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कम से कम छिटपुट सफलता हासिल की। नाडिया के पार गोविंद मनीस द्वारा निर्देशित 1982 हिंदी-भोजपुरी ब्लॉकबस्टर और सचिन, साधना सिंह, इंदर ठाकुर, मिताली, सविता बजाज, शीला डेविड, लीला मिश्रा और सोनी राठोड हैं। हालांकि, इस प्रवृत्ति ने दशक के अंत तक मोटा होना 1 99 0 तक, नए उद्योग पूरी तरह से समाप्त हो गए थे।

Find Us on Facebook

Trending News