बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉक डाउन में मजदूर ने लिखी चिट्ठी, बेटा दिव्यांग है, इसलिए आपकी साइकिल चुरा रहा हूँ

लॉक डाउन में मजदूर ने लिखी चिट्ठी, बेटा दिव्यांग है, इसलिए आपकी साइकिल चुरा रहा हूँ

DESK : कोरोना वायरस से संक्रमण के रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की गयी है. इससे अलग-अलग राज्यों के मजदूर दूसरी जगहों पर फंस गए हैं. लॉक डाउन की वजह उन्हें कोई काम नहीं मिल रहा है. इससे उन्हें खाने-पीने की समस्या हो गयी है. अब लॉकडाउन ने लोगों के सामने ऐसी मजबूरी पैदा की है कि उसे अपना स्वाभिमान गिरवी रखना पड़ रहा है. राजस्थान के भरतपुर में ऐसा ही मामला सामने आया है. वहाँ एक मजदूर लॉकडाउन में ऐसा फंसा कि उसे चोरी करनी पड़ी, लेकिन अपने ईमान का सौदा करते हुए अपने प्रायश्चित के लिए उसने एक भी गुंजाइश छोड़ दी.

दरअसल राजस्थान के भरतपुर मथुरा मार्ग पर स्थित सहनावाली गांव निवासी साहब सिंह की साइकिल चोरी हो गई. साहब सिंह जब घर से बाहर निकले तो देखा की वहाँ उनकी साइकिल नहीं है. हालाँकि साइकिल की जगह पर उन्हें एक चिट्ठी मिली. चिट्ठी का मजमून ही ये बताने के लिए काफी था कि चोरी करने वाला किस मुसीबत में था. चिट्ठी में साइकिल चोरी करनेवाले व्यक्ति ने अपना नाम मोहम्मद इकबाल और निवासी उत्तर प्रदेश के बरेली का बताया था. चिट्ठी में उसने लिखा था कि मैं मजदूर हूं और मजबूर भी हूं. मोहम्मद इकबाल ने बड़ी साफगोई से कहा कि मेरा बेटा दिव्यांग है जो चल नहीं सकता हैं, हमें बरेली जाना है. इसलिए आपकी साइकिल चुरा रहा हूं, हो सके तो माफ कर देना.

अपनी साइकिल चोरी होने पर साहब सिंह काफी निराश हुए. साइकिल चोरी की रिपोर्ट में पुलिस में दर्ज कराने जा रहे थे, लेकिन जब उन्होंने ये पत्र पढ़ा तो वो भी भावुक हो गए और थाने से आधे रास्ते लौट आए. अब वे इस मामले की शिकायत पुलिस में नहीं करना चाहते हैं.

Suggested News