बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खून के नाम पर ग्लकोज में लाल रंग मिलाकर चढ़ा दिया मरीज को, यूपी के जिला अस्पताल में सामने आया बड़ा गोरखधंधा

खून के नाम पर ग्लकोज में लाल रंग मिलाकर चढ़ा दिया मरीज को, यूपी के जिला अस्पताल में सामने आया बड़ा गोरखधंधा

DESK : यूपी के सरकारी अस्पतालों में स्थिति सुधारने के दावे तो किए जाते हैं, लेकिन इसली असली हकीकत क्या है, यह महोबा के जिला अस्पताल में हुई घटना से समझा जा सकता है। यहां एक मरीज को इलाज के लिए खून की आवश्यकता थी, लेकिन अस्पताल के कर्मियों ने खून की जगह ग्लूकोज में लाल रंग मिलाकर मरीज को चढ़ा दिया। मामला सामने आने के बाद जिले के स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। आनन फानन में एक वार्ड आया को काम से हटाने का आदेश जारी कर दिया गया। लेकिन इस घटना ने स्वास्थ्य विभाग में चल रहे गोरखधंधे की पोल जरुर खोल दी है।


जेवर बेचकर दिया खून का पैसा

जानकारी के अनुसार, महोबा जिला अस्पताल में भडरा गांव की बुजुर्ग महिला राम कुमारी अपने पुत्र जुगल का इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंची थी। डॉक्टर ने जुगल को खून की कमी बताई। लेकिन राम कुमारी के पास खून के लिए पैसे नहीं थे, उसने महिला ने अपने कान के बाले और अंगूठी बेचकर पैसों इंतजाम किया था। जिसके बाद खून के इंतजाम के लिए 5 हजार रुपए की रिश्वत अस्पताल की महिला स्वास्थ्यकर्मी को दी। 

लेकिन यहां महिला के साथ अस्पताल की महिला स्वास्थ्यकर्मी ने धोखाधड़ी कर दी और ब्लड चढ़ाने के नाम पर ग्लूकोज में लाल रंग का इंजेक्शन मिलाकर चढ़ा दिया गया।  समाजसेवियों ने जिला अस्पताल पहुंचकर CMS से शिकायत की. आरोपी महिला स्वास्थ्य कर्मी के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की। 

जिला अस्पताल के CMS डॉ. आरपी मिश्रा ने मामले की जांच को लेकर तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी. जब टीम जांच करने वार्ड नंबर 1 में भर्ती रहे मरीज को देखने पहुंची तो वहां न तो मरीज मिला और न ही बुजुर्ग महिला थी। जब मरीज की हालत नहीं सुधरी तो रविवार को मां बीमार बेटे को लेकर मध्य प्रदेश के छतरपुर चली गईं। सीएमएस ने उन्हें फोन करके बुलाया और बेहतर इलाज का आश्वासन दिया, लेकिन वह नहीं लौटीं। अब जांच और कार्रवाई की बात कहकर अधिकारी भी अपना पल्ला झाड़ते दिखाई दे रहे हैं।

Suggested News