नए साल में खाना-पीना, पहनना और घूमना-फिरना हो जाएगा महंगा, बजट बिगाड़ने आ रहा रहा है वर्ष 2022

नए साल में खाना-पीना, पहनना और घूमना-फिरना हो जाएगा महंगा, बजट बिगाड़ने आ रहा रहा है वर्ष 2022

पटना. नए साल की खुशियों पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. 1 जनवरी से देश में कई सेवाओं और सामान की कीमत में इजाफा होने से आम लोगों की जेब कटेगी. खासकर रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े सामान की कीमत में बढ़ोत्तरी होगी. 

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पहले से परिवर्तित कुछ सेवा शुल्कों की शुरुआत 1 जनवरी से होगी. इस वहज से बैंक से पैसे निकालना और जमा करना, एटीएम से पैसे निकालना, ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना और जूते महंगे होने वाले हैं. इसी तरह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को एक सीमा से अधिक नकदी निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा. 

स्टार्टअप द्वारा दी जाने वाली ट्रांसपोर्ट सर्विस पर भी 5 फीसदी जीएसटी लगेगा. अगर ऑटोरिक्शा ड्राइवर ऑफलाइन मोड पर सर्विस दे रहा है तो जीएसटी नहीं लगेगा. इसी तरह रेडीमेड कपड़ो पर लगने वाला टैक्स 5 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत होने से लोगों को कपड़ा खरीदना महंगा हो जाएगा. 

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो नए साल में खाने पीने से लेकर पहनना और घूमना फिरना सबकुछ महंगा होने जा रहा है. यहाँ तक कि बैंकों की सेवाओं पर भी नए किस्म के टैक्स लगने शुरू होंगे जो डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल से लेकर लेन देन पर लागू होगा. वहीं अब ऑनलाइन पेमेंट के दौरान कार्ड के पूरे 16 डिजिट देने होंगे. यह ग्राहकों को सुरक्षित लेनदेन के लिए किया जा रहा है. 


Find Us on Facebook

Trending News